Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सर्दियों के सीजन में मोटापे को बोलें बाय-बाय, अपनाएं ये हेल्दी टिप्स

सर्दियों में डाइजेशन की उतनी प्रॉब्लम नहीं होती लेकिन कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल तो बढ़ता ही है।

सर्दियों के सीजन में मोटापे को बोलें बाय-बाय, अपनाएं ये हेल्दी टिप्स
नई दिल्ली. सर्दियों का सीजन आते ही हमारी भूख बढ़ने लगती है। तमाम तरह की सब्जियां भूख के साथ ही लालच भी बढ़ा देती हैं जिससे कई बार जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। सर्दियों में चाय और कॉफी की भी कोई गिनती नहीं होती। हमें ये भी नहीं पता चलता कि हम एक दिन में इन सब चीजों का कितना सेवन कर रहे है। हालांकि सर्दियों में डाइजेशन की उतनी प्रॉब्लम नहीं होती लेकिन कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल तो बढ़ता ही है। हेल्दी खाने के साथ ही अनहेल्दी आदतों से कैसे दूर रहा जा सकता है यह जानना जरूरी है। ये हेल्दी ऑप्शन कई तरह की बीमारियों को भी दूर रखने में कारगर होते हैं।
पानी पीती रहें
सर्दियों में कोल्डड्रिंक्स और हार्ड ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें। चाय और कॉफी भी इस सीजन में डेली रुटीन से ज्यादा हो जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल भी कम करें। पानी जरूर पिएं। कोशिश करें कि पानी रूम टेम्प्रेचर वाला ही हो। ज्यादा ठंडा पानी पीना भी सेहत के लिए ठीक नहीं है। सबसे खास बात, खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं।
खाना छोड़ना ठीक नहीं
अकसर इस सीजन के दौरान किसी न किसी बहाने खाना ज्यादा हो जाता है, और उसे ठीक करने के चक्कर में लंच या डिनर छोड़ना बेहतर आइडिया नजर आता है। जबकि ऐसा करना गलत है। लंच और डिनर जरूर करें, लेकिन उसकी मात्रा कम कर दें। चावल का इस्तेमाल कम कर दें। ऑयली फूड बिल्कुल न लें। यह डाइट सेहत को ठीक रखेगी।
डेज़र्ट की मात्रा कम लें
सर्दियों में डेजर्ट की मात्रा डाइट में अपने आप बढ़ जाती है। इस पर ध्यान दें। दिन की चार में से एक ही मील में डेजर्ट लें। आइसक्रीम और डोनट जैसे डेजर्ट लेने से बचें। इनमें फैट्स की मात्रा काफी होती है।
ताजे फल खाएं
इस सीजन में घर पर मौजूद पहले से स्नैक्स और मिठाई खाने से बचें। उन्हें पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही लें। बाकी दिन में भूख लगे तो फ्रेश फ्रूट लें। इससे एनर्जी मिलेगी, और भूख भी मिट जाएगी।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top