Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हेयर कलर कराने के चक्कर में कर न बैठे ये भूल

कलर करवाने के बाद उनकी प्रॉपर केयर जरूरी है। इसके लिए बालों को भिगोकर उन पर शैंपू लगाएं।

हेयर कलर कराने के चक्कर में कर न बैठे ये भूल
X
नई दिल्ली. परमानेंट कलरिंग से आपके बाल हमेशा के लिए कलर हो जाते हैं और इसे कभी हटाया नहीं जा सकता। हालांकि बालों की ग्रोथ के दौरान जड़ों से सफदे बाल फिर निकल सकते हैं, जिन्हें दोबारा रूट्स टचअप करवाना पड़ता है। वहीं टेंपरेरी हेयर कलर या कलर शैंपू का भी ट्रेंड है। कलर शैंपू का असर सामान्यतया 4-6 सप्ताह तक रहता है। यह आपके द्वारा हर हफ्ते किए जा रहे शैंपू के इस्तेमाल पर डिपेंड करता है।
कलर शैंपू परमानेंट कलरिंग की तुलना में माइल्ड होते हैं। इनका इस्तेमाल खुद भी कर सकते हैं। शैंपू के बजाय कलर शैंपू लगा सकती हैं और इन्हें हेयर कलर करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिन लोगों को टेंपरेरी हेयर कलर से एलर्जी हो, उनके लिए कलर शैंपू बेहतर विकल्प है। ये टेंपरेरी कलर होते हैं और सफेद बालों को रंगने के अलावा ये पूरे बालों को कलर नहीं करते हैं। लेकिन सभी तरह की कलरिंग के बाद बालों को प्रॉपर केयर की जरूरत होती है।
कलर्ड हेयर केयर
कलर करवाने के बाद उनकी प्रॉपर केयर जरूरी है। इसके लिए बालों को भिगोकर उन पर शैंपू लगाएं। झाग आने पर थोड़ा सा मलें, फिर कुछ रुककर उन्हें अच्छी तरह धो दें। याद रखें, आपको दोबारा शैंपू करने की जरूरत नहीं है। हां, अगर आपके बालों में तेल लगा है, तो अलग बात है। एक दिन छोड़कर शैंपू करने का नियम उन्हीं महिलाओं के लिए है जिनकी त्वचा तैलीय या बाल सीधे हैं या वे एक्सरसाइज करके बहुत पसीना बहाती हों। जिनके सिर की त्वचा रूखी या बाल घुंघराले हों उन्हें शैंपू सप्ताह में दो बार ही करना चाहिए ताकि रूखे बालों से बचा जा सके।
ध्यान रखें
छोटे बालों के लिए एक छोटा चम्मच शैंपू ही काफी होता है। अगर बाल बड़े हैं, तो शैंपू की मात्रा थोड़ी और बढ़ा लें। अगर आपके सिर की त्वचा तैलीय और बाल बहुत छोटे हैं, तो आप कंडीशनर का प्रयोग न करें, वरना बाल उखड़े-उखड़े से लगेंगे। नियमित कंघा करने से आपके बालों का प्राकृतिक तेल सभी जगह अच्छी तरह से फैल जाता है। आपने अगर अपने बाल रंग रखे हैं, तो आपको चाहिए कि ऐसे शैंपू का प्रयोग करें, जो रंगों को चमकाता हो या रंग को बचाए रखने में कारगर होता है। इससे यह फायदा होगा कि बालों पर रंग एक सप्ताह या उससे अधिक चल जाएगा।
करें सनस्क्रीन शैंपू का यूज
कुछ शैंपू में सनस्क्रीन होता है, जो रंगों को उड़ने से बचाता है। इसके बावजूद भी अगर आप रंगे हुए बालों के लिए बने शैंपू का प्रयोग करना चाहती हैं, तो बालों को रंगने के बाद कम से कम पांच दिन तक तो उन्हें शैंपू न करें। हल्का सा शैंपू भी बालों से रंग को छुड़ा सकता है। साथ ही जिन शैंपू में कंडीशनर साथ मिला होता है, वे शैंपू ज्यादा दिनों तक आपके बालों को साफ नहीं रख सकते। इसलिए कंडीशनर अलग से इस्तेमाल करें।

नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर -

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story