Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बाहर निकले ''टमी'' को अंदर करने के लिए भूलकर भी न खाएं ये..

आप जल्दी पेट को सपाट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको खास व्यायाम अपनाने होंगे।

बाहर निकले
नई दिल्ली. आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि किसी शख्स की पर्सनैलिटी धासू होती है लेकिन वह अपने निकले हुए पेट से मार खा जाता है। निकला हुआ टमी पूरी पर्सनैलिटी को बर्बाद कर देता है। असल बात ये है कि फिजीकल फिटनेस के लिए सबसे बड़ी बाधा है बाहर की ओर निकलता पेट। आज के इतने भागदौर लाइफ में भी अधिकांश लोग पेट निकलने की समस्या से परेशान हैं। आपको बता दें कि वजन कम करने और बढ़ाने के लिए कई तरह के एक्सरसाइज हैं लेकिन पेट को अंदर करने के लिए अलग तरह का एक्सरसाइज है। लेकिन अगर आप ये सोचते हैं कि सिर्फ एक्सरसाइज करके पेट अंदर कर लेंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं, एक्सरसाइज के साथ खाने की इन चीजों से भी दूरी बनाकर रखनी होगी तभी आपको सपाट पेट मिल सकता है। चलिए आपको बता दें कि पेट को अंदर करने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं....
1. अगर आपको वाकई अपना टमी अंदर करना है तो भूलकर भी ब्रेड, पास्ता, आलू, व्हाइट राइस न खाएं। अगर आपका इन्हे खाने का मन हो तो इन्हे बेहद कम मात्रा में लें। राइस के चहेते सिर्फ ब्राउन राइस ही खायें।
2. अगर आपको अपने टमी को बाहर निकलने से रोकना है तो आपके लिए जरूरी है कि आप हर रोज कम से कम आधा घंटा तेज-तेज चलें ऐसा करने से आपका मेटॉबालिज्म फैट कम करने के लायक हो जाएगा।
3. खुद को फिट रखने के लिए और अपने टमी को अंदर करने के लिए सप्ताह में कम से कम 3 बार एब्स को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज करें ऐसा करने से शरीर में फैट जमा नहीं होगा।
4. अपने पेट को सपाट करने के लिए इस बात का ध्यान दें कि दंड-बैठक व्यायाम न करें ऐसा करने से आपका पेट कम नहीं होगा। ऐसा करने से सिर्फ आपके हिप्स फ्लैक्सिबल होंगे।
5. अगर आप इस बात से वाकिफ नहीं हैं तो जान लें कि फैट बढ़ाने में शुगर मददगार है। इसलिए अगर आपको अपना पेट सपाट चाहिए तो आपके लिए जरूरी है कि आप कम शुगर लें, क्योंकि शुगर लेने से आपकी टमी बाहर निकलती है।
6. पेट सपाट करने के लिए कई तरह के व्यायाम है लेकिन कपालभारती इसके लिए सबसे अच्छा और आसान है। इसमें आप जोर-जोर से सांस लेते हैं और पेट अंदर बाहर करते हैं। ऐसा करने से मांसपेशियां आपको दो फायदे मिलते हैं, पहला आपकी मांसपेशियां तो मजबूत होगी ही साथ ही आपका पेट भी अंदर हो जाएगा।
7. पेट अंदर करने के लिए आपके लिए सबसे ज्यादा अहम बात ये है कि आप अपनी डाइट में फाइबर को शामिल करें। सपाट पेट के लिए जरूरी है खाने के तुंरत बाद ना सोएं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top