Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गर्मी में लू से आंख, फेस और शरीर को बचाने के ये हैं टिप्स

धूप में जाने से पहले कॉटन कपड़े से शरीर को ठीक ढंग से पैक करके निकलें।

गर्मी में लू से आंख, फेस और शरीर को बचाने के ये हैं टिप्स

भीषण गर्मी में लोगों को घर से निकलने से पहले सोचना पड़ रहा है। एमबीबीएस डॉ. सुनील खेमका बता रहे हैं तेज गर्मी में लू से आंख, चेहरे एवं शरीर को बचाने के टिप्स। धूप में जाने से पहले कॉटन कपड़े से शरीर को ठीक ढंग से पैक करके निकलें।

सफेद रंग के कपड़े गर्मी में देते हैं ठंडक

डॉ. सुनील ने बताया कि वे गर्मी से बचने के लिए शरीर को पूरी तरह से कवर करके रखें। सूर्य की सीधी किरणों से बचने के लिए हेलमेट का इस्तेमाल करें। धूप में निकलने से पहले संसक्रीम लगाकर निकलें ताकि धूप में यह सुरक्षा कवच का काम करेगा।

आंखों की सुरक्षा के लिए अल्ट्रा वायलेट रोधी ग्लास के चश्मे पहनें। चेहरे, कान, नाक एवं शरीर को धूप से सुरक्षित रखने के लिए कॉटन के सफेद कपड़ों का ही इस्तेमाल करें। हाथों के लिए ग्लव्स भी पहनें।

कपड़ों में सफेद रंग के कपड़ों का ही इस्तेमाल करें। इससे गर्मी में शरीर को ठंडकता मिलेगी। कपड़ों के साथ ही जूते में भी हवादार फूटवियर का इस्तेमाल करें। गर्मी में जब निकलें तो सफेद छाते का इस्तेमाल करें इससे शरीर के तापमान काे नियंत्रित करके सन स्ट्रोक से बचा जा सकता है।

लू बचाव करेगा प्याज

इस गर्मी से बचने के लिए कोशिश करें कि आपके पास फोर व्हीलर गाड़ी हो तो उसी में ही आना-जाना करें। टू व्हीलर गाड़ी में जाना है तो संसक्रीम, चेहरे को कपड़े से ढंकना अादि सभी उपाय गंभीरता से अपनाएं। जब अाप कार में कहीं जा रहे हो आैर कार से उतरना हो तो दस मिनट पहले ही कार की एसी बंद करें आैर धूप से अा रहे हैं तुरंत ही ठंडा पानी नहीं पीएं।

एेसा करने से भी लू लग सकती है। यदि धूप में जाना ही है तो लू न लगे इसके लिए छोटा सा प्याज रखें प्याज का संपर्क जब शरीर से होता है तो यह लू से बचाव करता है।

गर्मी से बचने के लिए अपनाएं यह टिप्स..

गर्मी से बचने के लिए कहीं पर भी पानी नहीं पीएं

खान-पान में संतुलित एवं पौष्टिक भोजन का ही सेवन करें

पानी को उबाल कर उसे ठंडा करके ओआरएस का घोल बनाकर बॉटल में रखक उसे ही पीएं इससे शरीर में सोडियम एवं पोटिशयम की कमी नहीं होगी एवं डिहाइड्रेशन भी नहीं होगा

खाने की चीजें नार्मल तापमान में ही रखें एवं अधिक गर्म एवं ठंडी वस्तुएं खाने से बचें

यदि लू लग जाए तो पहले छांव में आकर अधिक पानी पीएं एवं गीले कपड़े से शरीर को पोंछते हुए कूलर पंखे के सामन रहें।

घर के बने ही आमपना, छाछ, लस्सी, बेल का शर्बत का ही इस्तेमाल करें

गर्मी में सेहत का खास ख्याल रखें छोटी सी समस्या जैसे एलर्जी को भी अनदेखा न करें

Next Story
Top