Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ठंड में नारियल तेल बच्चों को रोगों से रखेगा दूर, जानिए कैसे

नारियल तेल से बच्चों की मालिश करने से बहुत फायदा होता है।

ठंड में नारियल तेल बच्चों को रोगों से रखेगा दूर, जानिए कैसे

एक मां अपने शिशु के सही विकास के लिए न जाने कितने जतन करती है। मां हर वो प्रयास करती है, जिससे उसका लाडला या लाडली स्वस्थ और तंदरुस्त रहे।

शिशु की मांसपेशियां मजबूत हो, इसके लिए बचपन में मालिश की जाती है। नारियल तेल से बच्चों की मालिश करने से बहुत फायदा होता है। नारियल तेल बच्चों को सिर्फ शारीरिक रूप से ही नहीं मानसिक तौर पर भी मजबूत बनाता है।

यह भी पढ़ें: बच्चों का इन खिलौनों से खेलना हो सकता है घातक

बेहतर नींद

रोजाना नारियल तेल से बच्चे की मालिश होने से उसका शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होता है। इससे शिशु के शरीर में ताजगी और एनर्जी बनी रहती है और नींद अच्छी आती है।

त्वचा में निखार

नारियल के तेल से मालिश करने से बच्चे की स्किन में नमी बनी रहती है। इससे उसकी त्वचा में निखार आता है और वह बाहरी संक्रमण से भी बचा रहता है।

रोगों से लड़ने की क्षमता

नारियल के तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। बच्चों को नारियल के तेल का सेवन कराने से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास होता है।

यह भी पढ़ें: सुबह का नाश्ता न करने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, बेहद खतरनाक है ये

पाचन तंत्र मजबूत

नारियल के तेल में फाइबर और वसा की मात्रा ज्यादा होती है। इससे बच्चे का पाचन तंत्र मजबूत होता है। बच्चे को रोज आधा चम्मच नारियल तेल का पिलाएं। इससे बच्चे का शारीरिक विकास तेजी से होगा और पेट संबंधी समस्याएं दूर रहेंगी।

गर्भावस्था में नारियल तेल का सेवन

मां को गर्भावस्था के समय नारियल तेल या उससे बनी चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे ब्रेस्ट मिल्क में लॉरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है, जो बच्चों के विकास के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही बच्चा बाहरी इंफेक्शन से भी बचा रहता है।

Next Story
Top