logo
Breaking

अपने खाने में करिए ये बदलाव, ऑफिस और घर दोनों की थकान हो जाएगी छूमंतर

खान-पान में महज कुछ बदलाव करने से सुस्ती और थकान आसपास भी नहीं आएगी।

अपने खाने में करिए ये बदलाव, ऑफिस और घर दोनों की थकान हो जाएगी छूमंतर
नई दिल्ली. घर और ऑफिस अरे बाप रे। कितना मुश्किल होता है मैनेज करना। ये तो वही बता सकता है जिसे सुबह-सुबह उठकर ऑफिस जाना पड़ता है। इतना ही नहीं, जिन्हें ऑफिस जाने से पहले घर का सारा काम भी करना पड़ता है। इसमे तो सबसे पहले महिलाओं का नाम ही आता है। ज्यादातर महिलाओं के साथ, भले ही वे वर्किंग वुमन क्यों ना हों, लेकिन सुबह घर का काम पूरा खत्म करके ही उन्हें ऑफिस जाना पड़ता है।
ऐसे में जुबान से एक ही शब्द निकलता है 'थकान' जिसका सिर्फ एक ही ईलाज है- आराम करने के साथ अच्छा खाना। यदि बात करें फिटनेस की तो रोजमर्रा के बिजी शेड्यूल के चलते हमे स्वयं के समय नहीं मिल पाता जिसके चलते शरीर की थकान, सुस्ती हफ्ते भर तक हमारा पीछा नहीं छोड़ती। तो ऐसे कुछ लोग अपने आपसे तरकीब लगाना शुरू कर देते हैं। जैसे- सुबह का अलार्म लगाना, थोड़ी-थोड़ी देर में ऑफिस की चाय-कॉफी पीना या संगीत सुनना।
लेकिन इन सबके इस्तेमाल के बाद भी शरीर में सुस्ती रहती है। चिंता की कोई बात नहीं आज हम लाइफस्टाइल में आपको बताने जा रहे है खाने की कुछ चीजें जिसके बाद आपकी सुस्ती और थकान तो दूर हो ही जाएगी। साथ ही हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा।
1. सबसे पहले बात कर लेते हैं चावल यानि कि 'ब्राउन राइस'। यह एक ऐसा फूड है जो दिनभर आपको एनर्जेटिक रखता है। डॉक्टरों का मानना है कि यदि आप ने माना है कि ब्राउन राइस यानि कि भूरे रंग के चावल एनर्जी से भरे होते हैं इसलिए इन्हें कम से कम अपने लंच टाइम में जरूर शामिल करें।
2. 'शकरकंद' यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसमे ज्यादा मात्रा में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जैसे- कार्बोहाइड्रेट, बीटा कैरोटीन जो कि शरीर की थकान को मिटाते हैं। शकरकंदी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे आप उबालकर, फ्राई करके उसमे मिर्च-मसाला डालकर मजे से खा सकते है। इसमे मिठास होने के कारण कुछ लोगों को यह कच्ची भी पसंद आती है।

3. अब हम बात करेंगे एक ऐसी चीज जिसका खाने के साथ-साथ खूबसूरती निखारने के लिए भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। जी हा- हम बात कर रहे है 'शहद' की। रोज दूध में एक चम्मच शहद डालकर पीने से चेहरे पर चमक बनी रहती है और थकान महसूस भी नहीं होती।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top