Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

तिल के लड्डू : मकर संक्रांति पर ऐसे बनाएं तिल के लड्डू, जानें तिल के फायदे

नए साल (Happy New Year 2019) के शुरू होते ही साल का सबसे पहला त्यौहार लोहड़ी और ''मकर संक्रांति'' (Makar Sankranti 2019) होता है। जिसको देश के त्यौहार देश में अलग अलग नाम से मनाया जाता है। जहां हरियाणा और पंजाब में इसे ''लोहड़ी'' के रूप में मनाते हैं। वहीं, उत्तर भारत के उत्तर प्रदेश और बिहार में ''मकर संक्रांति'' (Makar Sankranti 2019) कहते हैं, तो असम में इस दिन को ''बिहू'' और दक्षिण भारत में ''पोंगल'' के पर्व के रूप में मनाया जाता है। ''मकर संक्रांति'' (Makar Sankranti 2019) के त्यौहार के दिन तिल, तिल से बनी गजक और ''तिल के लड्डू'' के साथ चावल और दाल की खिचड़ी का दान करना और सेवन करना शुभ माना जाता है।

तिल के लड्डू : मकर संक्रांति पर ऐसे बनाएं तिल के लड्डू, जानें तिल के फायदे

Til ke Laddu or Til Ke Fayde

नए साल (Happy New Year 2019) के शुरू होते ही साल का सबसे पहला त्यौहार 'लोहड़ी' और 'मकर संक्रांति' 2019 (Makar Sankranti 2019) होता है। जिसको देश के त्यौहार देश में अलग अलग नाम से मनाया जाता है। जहां हरियाणा और पंजाब में इसे 'लोहड़ी' के रूप में मनाते हैं। वहीं, उत्तर भारत के उत्तर प्रदेश और बिहार में 'मकर संक्रांति' 2019 (Makar Sankranti 2019) कहते हैं, तो असम में इस दिन को 'बिहू' और दक्षिण भारत में 'पोंगल' के पर्व के रूप में मनाया जाता है। 'मकर संक्रांति' 2019 (Makar Sankranti 2019) के त्यौहार के दिन तिल, तिल से बनी गजक और 'तिल के लड्डू' (Til ke Laddu) के साथ चावल और दाल की खिचड़ी का दान करना और सेवन करना शुभ माना जाता है। इसलिए आज हम आपको 'मकर संक्रांति' 2019 (Makar Sankranti 2019) के खास अवसर पर 'तिल के लड्डू' (Til ke Laddu) बनाने की विधि और और 'तिल के फायदे' (Til Ke Fayde) के बारें में बता रहे हैं। तिल के फायदे अनगिनत होते हैं, इसलिए सर्दियों में तिल और 'तिल के लड्डू' (Til ke Laddu) खाएं जाते हैं। इससे शरीर में गर्माहट तो बनी रहती है, साथ ही कई सारी बीमारियों से भी बचाते हैं। 'तिल के लड्डू' (Til ke Laddu) खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही बहुत सारे पौषक तत्वों से भरपूर होते हैं। 'तिल के लड्डू' (Til ke Laddu) को तिल, गुड़ और केसर डालकर भी बनाया जा सकता है।

तिल खाने के फायदे : मकर संक्राति पर तिल का सेवन करने के पीछे की ये है असल वजह

तिल के लड्डू रेसिपी सामग्री (Til Laddu Recipe Ingrdients)

सफेद तिल - 1 कप
खोया - 1/2 कप
गुड़ - 1/2 कप
केसर - एक चुटकी
कनोला ऑयल - 2 टी स्पून
फुल क्रीम दूध - 2 टेबल स्पून

तिल के लड्डू रेसिपी वि​धि (Til Ke Laddu Recipe Process)

1. 'तिल के लड्डू' (Til ke Laddu) बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तिल डालें और चलाते हुए सुनहरा होने तक भून लें।

2. इसके बाद भूने हुए तिल को एक प्लेट में निकाल लें और अलग रख दें।

3. अब एक छोटी कटोरी में थोड़े से गर्म दूध में केसर को भिगो दें, फिर एक कढ़ाही में गुड़ को डालें और उसे पिघलने तक पकाएं।

4. जब गुड़ पिघल कर आधा रह जाए, तब गुड़ में केसर वाला दूध डालें और मिक्स कर लें।

5. इसके बाद गर्म और पिघले हुए गुड़ के ठोस होने से पहले उसमें खोया और भूने हुए तिल को डालें और एक बड़े चम्मच से अच्छे से मिक्स कर लें।

6. अब अपने हाथ में थोड़ा घी या तेल लगाएं और 'तिल के लड्डू' (Til ke Laddu) के मिश्रण को लेकर मनचाहे आकार के लड्डू बना लें।

7. इसके बाद तैयार 'तिल के लड्डू' (Til ke Laddu) को कुछ देर सेट होने के लिए रखें

8. अब तैयार 'तिल के लड्डू' (Til ke Laddu) को प्लेट में निकालें और सर्व करें।

सकट चौथ पर तिल से बनी चीजों का क्यों करते हैं सेवन, जानें

ये हैं 'तिल के फायदे' (Til Ke Fayde)

1. तिल के फायदे - पेट की बीमारी को करे दूर (Til Ke Fayde For Stomach Disease in hindi)

अगर आप दिनभर अपच, गैस या कब्ज जैसी पेट की बीमारियों से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में तिल का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहेगा। इसके लिए रोजाना तिल के लड्डूओं का सेवन करें।

आगे की स्लाइड्स में जानिए, 'तिल के फायदे' (Til Ke Fayde)...

Share it
Top