Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केक खाने-बनाने वालों के लिए खुशखबरी, चंद मिनटों में बना लेगें 3 डी पेनकेक

इस मशी्न को आप पेनकेकबोट वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

केक खाने-बनाने वालों के लिए खुशखबरी, चंद मिनटों में बना लेगें 3 डी पेनकेक
X
ओस्लो. नॉर्वे में एक पिता ने अपने बच्चों के लिए एक ऐसी मशीन का निर्माण किया जो 3 डी पेनकेक बनाता है। इस मशीन के जरिए नॉर्वे के ओस्लो शहर में कई स्कूलों में बच्चों को केक बनाना सीखाया जा रहा है। इस मशीन के निर्माणकर्ता की योजना है कि वो जल्द ही इस आविष्कार को ऑनलाइन के जरिए लोगों तक पहुंचाएंगे।
इस 3 डी पेनकेक को बनाने के पीछे का कारण बताते हुए निर्माणकर्ता ने कहा हैं कि इसकी प्रेरणा उन्हें उनकी बेटी से मिली है। वो अपनी बेटी का उत्साह इंजीनियरिंग में बढ़ाना चाहते हैं जिसके लिए इसका आविष्कार किया है। ताकि वो भी अपने जीवन में नए-नए अविष्कार करें और आगे चल कर एक बड़ी वैज्ञानिक बने।
इस पेनकेक बनाने वाले व्यक्ति का कहना है कि 2010 में उन्होंने एक ब्रिटिश डिजाइनर के बारे में पढ़ा था जिसने पेनकेक बोट का निर्माण किया था। ये एक ऐसी मशीन थी जो केक का निर्माण ऐसे करती है जैसे ईट के भट्टे पर ईटों को छापा जाता है। इस ब्रिटिश डिजाइनर ने अपने इस निर्माण को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम है PancakeBot website. इस वेबसाइट के मुताबिक करीब 115 पेजों पर लोगों को केक बनाने के नए-नए तरीकों के बारे में बताया गया है। इन सभी नूस्खों को चाहें तो आप डॉउनलोड भी कर सकते हैं।
इस 3 डी पेनकेक मेकर के निर्माणकर्ता का कहना है कि इस केक मेकर के जरिए केक बनाना इतना आसान है कि इस मशीन से कोई भी बड़ी आसानी से कुछ ही मिनटों में एक शानदार केक बनाकर अपने घर वालों या दोस्तों को गिफ्त कर सकता है।
नीचे की स्‍लाइड्स में जानि‍ए, कैसे बनाती है ये मशीन केक-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story