Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

10 या 20 साल नहीं, हजारों साल पुराने हैं ये फेमस ''FOOD ITEMS''

नाश्ते में खाया जाने वाला ब्रेड 5500 साल पहले ब्रिटिश काल में बनाया गया था।

10 या 20 साल नहीं, हजारों साल पुराने हैं ये फेमस FOOD ITEMS
X
नई दिल्ली. तरह-तरह के नई डिशों को चखना और उसका स्वाद लेना किसे पसंद नहीं है। आइसक्रीम हो या चॉकलेट, पिज्जा हो या बर्गर, बहुत से लोग इसे खाने के शौकीन होते हैं। आजकल लोगों को इस तरह का डिश बेहद भा रहा है। हर देश हर राज्य में अलग-अलग डिश बनाया जाता है। डिश के मामले में हर राज्य की अपनी एक अलग खासियत होती है। मीठा खाकर खुशी जाहिर करने की तो बात ही अलग है। शादी हो या पार्टी, नूडल्स और मिठाई के बिना पूरी ही नहीं होती है, लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि इसे बनाने की शुरुआत कहां से हुई थी या इस डिश को सबसे पहले कहां देखा गया था? आइये आज आपको दुनिया के कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बताते हैं जो 10 या 20 साल नहीं बल्कि हजारों साल पहले बनाए गए थे और आज ये डिश बेहद ही पॉपुलर है।
1. ब्रेड
ब्रेड को नाश्ते के तौर पर खाया जाता है। स्कूल, कॉलेज या ऑफिस जाने की जल्दबादी में नाश्ते में ब्रेड खाना सबसे आसान तरीका है। अधिकांश लोग सुबह चाय के साथ ब्रेड लेना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे पहली ब्रेड कब बनाई गई थी। नहीं- तो बता दें कि यह ब्रेड 5500 साल पहले ब्रिटिश काल में बनाई गई थी। इसे ब्रेड को सबसे पहले इंग्लैंड के ऑक्सफोर्डशायर में देखा गया था। आर्कियोलॉजिस्ट्स के मुताबिक, इस ब्रेड को जौ से बनाया गया था। उन्होने बताया कि जब ब्रेड को देखा गया था तब वह पूरी तरह से जली हुई थी और एक काली लकड़ी के समान दिखाई पड़ रही थी। लेकिन उसमें जौ के दाने मिलने की वजह से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस वक्त जौ के इस्तेमाल से इस ब्रेड को बनाया जाता था।
2.चॉकलेट
चॉकलेट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। हर उम्र के लोगों की पहली पसंद चॉकलेट है, इसे सभी बेहद ही चाव से खाते हैं। तो बता दें कि 1902 में चॉकलेट को बनाया गया था। 26 जून 1902 में राजा एडवर्ड के काल में तिलक के समय इस चॉकलेट को स्पेशल बनवाया गया था। इसको बनाने के लिए कोको पाउडर, कोकोनट और कैरेमल का इस्तेमाल किया गया था। दुनिया में सबसे पुरानी चॉकलेट को एक बक्से में बंद स्कॉटलैंड में देखा गया था। इसके बाद इस चॉकलेट को सेंट एंड्रयूज प्रिजर्वेशन ट्रस्ट में सुरक्षित रख दिया गया।
3. नूडल्स
नूडल्स भी खाने में ज्यादातर लोगों को पसंद है। दुनिया के सबसे पुराने नूडल्स को चीन में पाया गया था। आर्कियोलॉजिस्ट का कहना है कि पुराने समय में एक बार चीन को लाजिया में बहुत भयंकर बाढ़ आया था उस वक्त लोग अपने घर के सामान को छोड़कर भाग निकले थे। बाढ़ के बाद एक बंद डिब्बे में नूडल्स पाया गया। आर्कियोलॉजिस्ट के मुताबिक, डिब्बे में वैक्यूम बनने के कारण नूडल्स सही-सलामत था।
आगे की स्लाइड में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story