Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पार्टनर के छोड़ जाने से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, नहीं आएगी कभी याद

जब आपको पता चलता है कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है या आपको छोड़कर जा रहा है तो आपका दिल टूट (Heartbreaks) जाता है और इस दर्द की कोई सीमा नहीं होती है। ऐसा लगता है कि सबकुछ खत्म हो गया है। यह दर्द जब ज्यादा बढ़ जाता है जब आपको पता चलता है कि आपका पति या पत्नी (Spouse) आपको छोड़ना चाहती हैं। एक जीवन साथी के रूप में आपने एक लंबा समय बिताया होता है और अचानक से रिश्ता टूटने की वजह से आप पूरी तरह टूट जाते हैं। लेकिन आपको इन सब चीजों से बाहर निकलना जरूरी है।

Things to do when your partner leaves you
X

प्रतीकात्मक तस्वीर 

Relationship Tips : जब आपको पता चलता है कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है या आपको छोड़कर जा रहा है तो आपका दिल टूट (Heartbreaks) जाता है और इस दर्द की कोई सीमा नहीं होती है। ऐसा लगता है कि सबकुछ खत्म हो गया है। यह दर्द जब ज्यादा बढ़ जाता है जब आपको पता चलता है कि आपका पति या पत्नी (Spouse) आपको छोड़ना चाहती हैं। एक जीवन साथी के रूप में आपने एक लंबा समय बिताया होता है और अचानक से रिश्ता टूटने की वजह से आप पूरी तरह टूट जाते हैं। लेकिन आपको इन सब चीजों से बाहर निकलना जरूरी है।

1-कभी भी रिश्ता बचाने के लिए मांगे भीख

जब आप अपने पति या पत्नी के तलाक के बारे में सुनते हैं, तो यह बहुत दर्द देता है। हालांकि आप इसके पीछे के कारणों को पूछ सकते हैं। अपने पार्टनर से सवाल करना आपका हक है।अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके रोने, गिड़गिड़ाने से यह फैसला पलट जाएगा तो ऐसा नहीं हो सकता है। क्योंकि जब कोई तलाक के नतीजे पर पहुंचता है तो वह उसके लिए काफी पहले से ही विचार बना रहा होता है। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी ही वेल्यू कम होगी और इस बात का पछतावा आपको जिंदगी भर रहेगा।

2-​अपने परिवार के बारे में सोचे (Think about your family)

जब भी आप ऐसी परिस्तिथियों से गुजर रहे होते हैं तो अपने परिवार के बारे में सोचे। आपकी फैमिली ही हमेशा आपको सपोर्ट करती हैं। कोई भी गलत कदम उठाने से पहले अपने परिवार और बच्चों के बारे में सोचे।

3-अपने मन में कुछ न रखें

जब आप इस दौर से गुजर रहें होते हैं तो दुनिया, परिवार, दोस्तों और सबसे महत्वपूर्ण बात - खुद पर गुस्सा होना स्वाभाविक है। हालांकि, इस समय के दौरान आप अपने साथ जो सबसे बुरा काम कर सकते हैं, वह है सब कुछ अंदर रखना। आपको बाहर निकलने की जरूरत है। आप अपनी मन की बात को शेयर कीजिए और जितना जल्दी हो सके इस सबसे बाहर निकलिए।

4- आगे बढ़ने की कोशिश करें

अगर आपका रिश्ता या शादी टूट गई है तो आपके साथ कुछ भी गलत नहीं हुआ है। आप अपने क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश करें और खुद को हमेशा मोटिवेट करते रहे हैं कि हां मैं बिल्कुल ठीक हूं, मैं सब ठीक हो जाएगा।

5-दोष देना बंद करें (Do not blame)

आपके साथ जो भी हुआ है उसके लिए किसी को भी ब्लेम नहीं करना चाहिए, खुद को भी नहीं..यह आपकी गलती नहीं थी और यद्यपि आपको लगता है कि यह आपके पति या पत्नी की गलती थी, अगर आप ये ही सोचते रहेंगे तो इस सबसे आप कभी बाहर नहीं निकल पाएंगे। यह आपको मानसिक (Mentally) और भावनात्मक (Emotionally) रूप से प्रभावित करेगा। अपने फैसलों के साथ जीना सीखें और उन्हें शान से स्वीकार करें

और पढ़ें
Next Story