Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गंजेपन का कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

बदलते दौर में गंजेपन के कई कारण हो सकते हैं, इन बातों का ध्यान रखकर गंजेपन से बचें।

गंजेपन का कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप
X

बदलते मौसम के कारण बालों का झड़ना और टूटना लाजमी है। लगातार बाल झड़ने और टूटने के कारण बालों की पौष्टिकता खत्म होती जाती है।

ऐसे में आजकल लोग कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। अक्सर देखने को मिलता है कि बढ़ती उम्र के साथ लोगों के सिर में बाल कम होते जाते हैं। इस बदलते दौर में गंजेपन के कई कारण हो सकते हैं, जानिए आपके गंजेपन का क्या कारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें: नाखून पर इस निशान से हो सकती है गंभीर बीमारी

कंघी करते रहें

ज्यादातर लोग रात को सोने से पहले कंघी नहीं करते हैं, जिसकी वजह से ज्यादा बाल टूटते हैं। ज्यादा उलझन के बाद सुबह कंघी करने पर बाल जड़ों से कमजोर होते हैं। गंजेपन का शिकार होने से बचने के लिए रात में सोने से पहले एक बार कंघी जरूर कर लें।

गुनगुने पानी से बाल न धोएं

सर्दियों में ज्यादातर लोग गुनगुने पानी से नहाने के साथ-साथ बाल भी धो लेते हैं। गुनगुने या गरम पानी से बाल की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल ज्यादा झड़ते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रोटीन की कमी से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां

ड्रायर का यूज न करें

ऑफिस की भागदौड़ के बीच ज्यादातर महिलाएं गीले बालों को जल्द सुखाने के लिए ड्रायर का यूज करती है। इस कारण भी उनके बालों को नुकसान पहुंचता है और बाल टूटते हैं।

तौलिए से सिर न बांधे

बाल धोने के बाद सिर को तौलिए कस कर बांधना भी गंजेपन का कारण हो सकता है। इससे बचने के लिए बालों को खुला छोड़ दें और अपने आप सूखने दें।

बाल को ढककर रखें

रोज की धूप, धूल और प्रदूषण से बाल दिन बदिन कमजोर होते जाते हैं, जिस कारण वो झड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए घर से बाहर निकलने पर बालों को कपड़ों से ढक कर निकलें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story