Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ये बातें जानकर आप खाना छोड़ देंगे ''नॉन-वेज''

शाकारियों का दिमाग मांसाहारियों की अपेक्षा ज्यादा रिलेक्स होता है।

ये बातें जानकर आप खाना छोड़ देंगे
नई दिल्ली. खाने के मामले में दुनियां में दो तरह के लोग होते हैं एक वे जो नॉनवेज खाते हैं और दूसरे वे जो नॉनवेज से दूर भागते हैं। यहां कुछ ऐसे लोग भी मौजूद हैं जो नॉनवेज खाने के इतने शौकिन है कि अगर उन्हे एक दिन नॉनवेज ना मिले तो वे परेशान हो जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि जो लोग नॉनवेज खाते हैं वे जल्द ही इस खबर को पढ़कर वेजीटेरियन बन जाएंगे।
खबर के मुताबिक, जामा मेडिसिन द्वारा साल 1900 से लेकर 2013 तक के नॉनवेज खाने वाले और नॉनवेज नहीं खाने वालों के बीच एक आंकड़ा निकाला गया जिसमें एक ऐसी बात सामने आई जिसे सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे। इस रिसर्च से पता चला कि जो लोग शाकाहारी होते हैं उनका ब्लड प्रेशर मांसाहारी लोगों के मुताबिक कम होता है। मतलब नॉनवेज खाने वाले लोगों को ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या अधिक होती है। शोध में ये बात भी सामने आई है कि मांसाहारियों का वजन भी शाकाहारियों की अपेक्षा अधिक रहता है।
इसके अलावा मांसाहारी खाना रक्त धमनियों को कमजोर करते जाता है और इसी वजह से खून का प्रवाह शरीर में ठीक तरह से नहीं हो पाता है। इतना ही नहीं रक्त धमनियों में दिक्कतों की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन ऐसा खतरा सिर्फ मांसाहारियों के साथ ही होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, जो लोग शाकाहारी होते हैं उनके साथ ऐसी समस्या कम देखने को मिलती है।
आपको बता दें कि नॉनवेज खाने वालों का मूड शाकाहारी लोगों के मूड से बेहतर रहता है क्योकि शाकाहारी खाने में एंजाइम्स मिले हुए होते हैं जिससे दिमाग को काफी राहत महसूस होती है और दिमाग शांत रहता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top