logo
Breaking

आपकी जरा सी गलती से फेल हो सकती है ''किडनी''

डॉक्टर की सलाह लिए बिना कोई भी दवा न खाएं

आपकी जरा सी गलती से फेल हो सकती है
नई दिल्ली. आमतौर पर जब आपका आपके शरीर के किसी भाग में दर्द होता है तो आप क्या करते हैं। सीधे मेडिकल स्टोर जाकर दवा ले लेते है, इनसे किडनी को नुकसान पहुंचता है। दरअसल, आप दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना भी जरूरी नहीं समझते हैं। और इसका नतीजा आप पर ही भारी पड़ जाता है। आप सोच भी नहीं सकते हैं आपकी जरा सी गलती से आपकी किडनी खराब हो सकती है। हम आपकी आपकी ही उन आदतों से रू-ब-रू करा रहे हैं जो वाकई किडनी की प्रॉब्लम की वजह बन रही हैं।
- नमक में सोडियम की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है। अगर आप भी ज्यादा नमक खाते हैं तो सावधान हो जाएं, चूंकि ज्यादा नमक खाने से किडनी खराब हो सकती हैं।
- नॉन-वेज प्रोटीन से भरा हुआ होता है। इसके ज्यादा सेवन से किडनी पर मेटाबॉलिक लोड बढ़ते जाता है। और ऐसे में किडनी स्टोन की समस्या पैदा हो सकती है।
- डॉक्टर्स से पूछे बगैर पेन किलर जैसी दवाओं का सेवन न करें।
- अधिक अल्कोहल से भी इस तरह का खतरा होता है। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक के सेवन से भी किडनी को खतरा है।
- अगर आप अधिक मात्रा में सिगरेट या तंबाकू का सेवन करते हैं तो जान लें इससे टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने की समस्या हो सकती है।
- जब भी पेशाब आए तो इसे रोकना नहीं चाहिए। चूंकि इसे रोककर रखने पर ब्लैडर फुल हो जाता है और यूरिन किडनी की ओर आ जाती है। ऐसे में किडनी खतरनाक बैक्टीरिया की वजह से डैमेज होने लगती है।
- पानी की मात्रा न तो बहुत अधिक हो और न ही बहुत कम। रोज 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है।
- अधिक खाना खाने से भी बचें।
- किडनी डैमेज होने की एक वजह पूरी नींद न लेना भी है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top