Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नमक से जुड़े ये 5 भ्रम नहीं पता होंगे आपको

नमक यानि सॉल्ट (Salt) हमारे जीवन का एक बेहद ही अहम हिस्सा है। नमक हमारे भोजन को ही स्वादिष्ट नही बनाता है, बल्कि हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्वों में से एक है। नमक में सोडियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सोडियम शरीर में पाया जाने वाला एक खनिज है। इसके अलावा आपने नमक की अधिक सेवन से हाई ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के खतरे के बारे में सुना होगा। लेकिन नमक की कमी से भी शरीर में लो ब्लडप्रेशर और बार-बार आने वाली बेहोशी यानि हाइपोनेट्रिमिया नामक बीमारी होने लगती है।

नमक से जुड़े ये 5 भ्रम नहीं पता होंगे आपको
नमक यानि सॉल्ट (Salt) हमारे जीवन का एक बेहद ही अहम हिस्सा है। नमक हमारे भोजन को ही स्वादिष्ट नही बनाता है, बल्कि हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्वों में से एक है। नमक में सोडियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सोडियम शरीर में पाया जाने वाला एक खनिज है। इसके अलावा आपने नमक की अधिक सेवन से हाई ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के खतरे के बारे में सुना होगा। लेकिन नमक की कमी से भी शरीर में लो ब्लडप्रेशर और बार-बार आने वाली बेहोशी यानि हाइपोनेट्रिमिया नामक बीमारी होने लगती है। इसलिए आज हम आपको नमक से जुड़े 5 मिथक यानि भ्रम के बारे में बता रहे हैं। जिनसे आमतौर पर लोग अनजान हैं।

घर में ऐसे करें मिलावटी दूध की पहचान, जानें असली है या नकली

ये हैं नमक से जुड़े ये 5 भ्रम :

नमक से जुड़ा भ्रम नं.1

अति हर चीज की बुरी होती है, ये वाक्य जरूर सुना होगा। ऐसे ही शरीर में सोडियम यानि नमक की अधिकता से हमें हाई ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक और
ऑस्टियोपोरोसिस के अलावा स्टमक कैंसर, अस्थमा और किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में हमेशा नमक का संतुलित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही पैक्ड खाने की चीजों जैसे चिप्स, नमकीन, नूडल्स का एक लिमिट में सेवन करना चाहिए। जिससे गंभीर बीमारियों से बचा जा सके।

नमक से जुड़ा भ्रम नं. 2

आमतौर पर माना जाता है कि नमकीन खाने की चीजों में ही नमक यानि सोडियम होता है। लेकिन ये बात पूरी तरह गलत है, क्योंकि खाने की ज्यादातर चीजों में कुछ न कुछ मात्रा में सोडियम क्लोराइड मौजूद होता है जिसका हमें आमतौर पर पता नहीं चलता है। इसलिए जब भी आप कुछ भी खाने को बनाएं, तो सीमित मात्रा में ही नमक डालें।

नमक से जुड़ा भ्रम नं. 3

प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियन की तरह सोडियम यानि नमक भी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है। नमक शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित रखने का काम करता है। नमक से मांसपेशियों की सक्रियता बनी रहती है। इसके साथ ही दिमाग से शरीर के अन्य अंगों तक सूचनाओं के आदान-प्रदान में सोडियम भी नमक अहम भूमिका निभाता है।

नमक से जुड़ा भ्रम नं.4

आपने अक्सर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी के बाद नमक का सेवन बंद करते हुए देखा होगा, लेकिन ऐसा करना बेहद खतरनाक है।
ऐसे में अगर नमक की मात्रा को धीर-धीरे कम करना ही फायदेमंद होगा।

नमक से जुड़ा भ्रम नं.5

आपने नमक ज्यादा खाने से होने वाली बीमारियों के बारे में सुना होगा, लेकिन पसीने के जरिए हमारे शरीर से नमक भी बाहर निकलता है। जिसकी वजह शरीर में नमक की कमी ज्यादा होने पर व्यक्ति को चक्कर आने लगते हैं और शरीर शिथिल हो जाता है। ऐसे में पेशेंट को ड्रिप के जरिये सोडियम यानि नमक वाला घोल चढ़ाया जाता है या नमक का घोल पिलाने की सलाह दी जाती है। शरीर में नमक या सोडियम की कमी से हाइपोनेट्रिमिया नामक बीमारी होने का भी खतरा बढ़ जाता है।
Next Story
Share it
Top