Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान ! भूलकर भी मैरिड लाइफ में न करें 5 गलतियां, वरना हो सकता है रिश्ता बर्बाद

शादी के बंधन में बंधने वाले नए जोड़े, चाहे वो लव मैरिज हो या अरेंज मैरिज, दोनो तरह की शादी करने वाले कपल शुरुआती दौर में तो बहुत खुश रहते हैं। क्योंकि नई-नई शादी हुई रहती है, सबकुछ अच्छा लगता है। किसी बात को लेकर कोई टेंशन नही होती है। शुरुआत की जिंदगी बहुत अच्छे से बीतती है। लेकिन जैसे-जैसे ही शादी के कुछ समय बीत जाते हैं, वैसे ही धीरे-धीरे करके उनके रिलेशनशिप में परेशानियां दस्तक देने लगती हैं।

सावधान ! भूलकर भी मैरिड लाइफ में न करें 5 गलतियां, वरना हो सकता है रिश्ता बर्बाद
X

शादी के बंधन में बंधने वाले नए जोड़े, चाहे वो लव मैरिज हो या अरेंज मैरिज, दोनो तरह की शादी करने वाले कपल शुरुआती दौर में तो बहुत खुश रहते हैं।लेकिन शादी के कुछ समय बीत जाने के बाद धीरे-धीरे रिश्ते में परेशानियां दस्तक देने लगती हैं। ऐसे में कई बार बात तलाक तक भी पहुंच जाती है। अगर आप इन सब परेशानियों से बचना चाहते हैं, तो आज हम आपको रिश्ते में होने वाली ऐसी ही कॉमन गलतियों के बारे में बता रहे हैं। जिनकी वजह से अक्सर रिश्तों में दरार आ जाती है।

धोखेबाज पुरूषों की कैसे की जाए पहचान, ये हैं 5 तरीके

1. पार्टनर से अपनी फीलिंग्स को करें शेयर

अगर आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाए रखना और पार्टनर के साथ हमेशा खुश रहना चाहते हैं। तो सबसे पहले अपने पार्टनर से अपनी फीलिंग्स को शेयर करना सीखें। क्योंकि वो आपके बिना बोले आपकी सारी बातें नहीं समझ सकता है। ऐसे में बिना किसी हिचक के अपनी पसंद और नापसंद के बारे में समय-समय पर पार्टनर को बताते रहें हैं। इससे रिश्ते में किसी तरह की गलतफहमी और दरार अपनी जगह नहीं बना पायेगी।

2. छोटी-छोटी लड़ाइयों से बचें

अगर कुछ दिनों से आपके यानि पति-पत्नी के रिश्ते में तनाव या छोटी-छोटी बातों पर लड़ाईयां होने लगी हैं, तो ऐसे में उन्हें या तो नजरअंदाज करना सीख लें या लड़ाई की वजह पर एक-दूसरे से खुलकर बात करें। इससे रिश्ते में नेगेटिविटी और कड़वाहट बढ़ने से पहले ही रूक जाएगी। साथ ही रिश्ता भी मजबूत बनेगा।

3. जलन की भावना

अक्सर हम शादीशुदा जोड़ों में देखते हैं कि शुरुआत में तो एक-दूसरे पर बहुत भरोसा होता है। लेकिन धीरे-धीरे करके वह भरोसा डगमगाने लगता है। अपने पार्टनर को किसी और के साथ बात करता और हंसता देख आपको अच्छा नही लगता यानि कि ये जलन महसूस होती है। ऐसे में अगर आपको रिश्ते को
सामान्य बनाए रखना चाहते हैं, तो अपने पार्टनर को अपनी फीलिंग के बारे में जरूर बताएं। क्योंकि ऐसा न करने पर इसका असर धीरे-धीरे आप के साथ आपके रिश्ते पर भी साफ दिखने लगेगा और लड़ाई-झगड़े, दूरियां आपके रिश्ते को बर्बाद कर देगें।

4. पैसों से जुड़े निर्णय अकेले न लें

पैसा यानि आर्थिक मामले हर रिश्ते में एक बेहद अहम जगह रखते हैं। ऐसे में अगर आप हमेशा आर्थिक मामलों के फैसले अकेले लेते हैं यानि घर या पार्टनर से जुड़े आर्थिक मामलों में पार्टनर की सलाह नहीं लेते हैं। भले ही आप अपने परिवार में कमाने वाले अकेले व्यक्ति हों या फिर आप पति-पत्नी दोनो कमाते हों, लेकिन फिर भी मनी मैनेजमेंट बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। इसलिए अगर रिश्ते को खुशहाल बनाए रखना चाहते हैं, तो हमेशा पैसों यानि आर्थिक मामलों जुड़े फैसलों में अपने पार्टनर की सलाह जरूर लें और उन्हें अमल में लाने की कोशिश भी करें।

5. अपने पार्टनर के सामने नही करें एक्स की बातें

अगर आपका कोई एक्स था तो आपको खास ख्याल रखना होगा कि आपको अपने पार्टनर के सामने एक्स की बातें नही करनी है। भले ही दोनो का रिलेशन बहुत अच्छा रहा हो, लेकिन फिर भी आपको इसका खास ख्याल रखना होगा। क्योंकि अगर आप अपने पार्टनर के सामने अपने एक्स की बातें करेंगे तो वह उन्हें पसंद नही आएगा और ज्यादा डिस्कस करना आपके पार्टनर को इन्सिक्योर बना सकता है। इससे आपका झगड़ा हो सकता है और धीरे-धारे यह झगड़ा बढ़ता ही जाएगा और रिश्तों में दरार आने की बड़ी वजह बन जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story