Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्मार्ट फोन के इस्तेमाल से बच्चों में होती हैं ये गंभीर बीमारियां

स्मार्ट फोन के बढ़ रहे करेज के दौर में अगर आप जिद करने पर बच्चों को स्मार्ट फोन प्रयोग करने को देते हैं तो अब सावधान हो जाएं, नहीं तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

स्मार्ट फोन के इस्तेमाल से बच्चों में होती हैं ये गंभीर बीमारियां
X

स्मार्ट फोन के बढ़ रहे करेज के दौर में अगर आप जिद करने पर बच्चों को स्मार्ट फोन प्रयोग करने को देते हैं तो अब सावधान हो जाएं, नहीं तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। स्मार्ट फोन आपके बच्चों को गंभीर बीमारियों की तरफ लेकर जा रहा है।

डॉक्टरों का कहना है कि फोन के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों में कमर दर्द, गले की हड्डी में झुकाव, उंगलियों को नुकसान, आंखें कमजोर होना, तनाव और अनिद्रा जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

खबरों की मानें तो एम्स के ‘विहेवियरल एडीक्शन क्लीनिक' के सर्वे के मुताबिक दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 20 फीसदी बच्चे इंटरनेट की लत के शिकार हैं। क्लीनिक के डॉक्टर यतन बलहारा ने बताया कि उनके पास हर हफ्ते 4 से 5 ऐसे मामले आ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: डॉक्टर्स एडवाइस: आईज इंफेक्शन के कारण-लक्षण और उपचार

जो बच्चें स्मार्ट फोन यूज करते हैं उन बच्चो की ये लत उनके लिए घातक बनती जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों में चिड़चिड़ेपन, यादद्श्त कमजोर होने जैसी बिमारीयां हो जाती हैं।

अभिभावक डॉक्टर के पास तब आते हैं जब स्थिति बिगड़ जाती है। ऐसे बच्चों के दिमागी विकास में भी बाधा पहुंचती है। उनमें चेहरे के भाव पहचनाने में भी दिक्कतें देखी गई है।

एक रिसर्च के मुताबिक दिन में 6 घंटे से ज्यादा वक्त तक फोन पर लगे रहने वाले बच्चों में हार्मोन में गड़बड़ी की शिकायत सामने आती है। कुछ डॉक्टर्स का ये भी मानना है कि बच्चे को 3 से 4 घंटे के लिए फोन से दूर रहने के लिए कहें।

अगर वह 2 घंटे भी स्मार्टफोन से दूर रहने में असमर्थ है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। बिना मकसद फोन चलाने पर दिमाग का फोकस नहीं होता और इससे बच्चा तनाव का शिकार हो सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story