logo
Breaking

सावधान! शरीर के इन अंगों को छूने से पड़ सकते हैं बीमार

शरीर के कुछ अंग ऐसे होते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं।

सावधान! शरीर के इन अंगों को छूने से पड़ सकते हैं बीमार
नई दिल्ली. यूं तो हम अपने शरीर को हर दिन हर पल छूते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर के कुछ अंगों को छूना आपको भारी पड़ सकता है। जी हां- शरीर के कुछ अंग ऐसे होते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं। बता दें कि इन अंगों को नहीं छूना चाहिए क्योंकि इन अंगों को छूने से बैक्टीरिया हमारे शरीर में घुस जाता है। तो जानना चाहते हैं कौन से हैं वो अंग जिनकी वजह से हो जाते हैं आप बीमारी तो पढ़ें पूरी खबर..
1. बगलः आपको बीमार करने में आपके बगल की भी अच्छी खासी भूमिका होती है। इसमें लगभग 80 हजार बैक्‍टीरिया होते हैं। बैक्टीरिया की वजह से ही पसीने के कारण इससे दुर्गंध आने लगती है। इसलिए जितना हो सके आपको इसे छूने से बचना चाहिए।
2. मुंहः आपको बीमार करने में मुख्य भूमिका निभाता है आपका मुंह। मुंह के जरिए बीमारियां शरीर के अंदर जल्दी पहुंचती है। इसलिए उंगलियों को बार-बार मुंह और होठों पर न रखे, वर्ना उंगलियों के बैक्‍टीरिया मुंह में चले जाएंगे। रिसर्चर्स का कहना है कि मुंह में 600 करीब बैक्‍टीरिया होते हैं जो भारी नुकसान पहुंचाते हैं।
3. कानः कान में खुजली हुई नहीं कि लगे उंगली से साफ करने। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कान, शरीर का सबसे गंदा हिस्‍सा हैं। इनमें मौजूद वैक्‍स के कारण कान में बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं। अगर आपको कानों में खुजली होती हैं तो उंगली की बजाए ईयर बर्ड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। और कानों को हमेशा साफ रखना चाहिए।
4. नाभिः अगर आप नहाते वक्त अपनी नाभि साफ नहीं करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल डालें। नाभि सिर्फ देखने में ही साफ दिखाई देती है लेकिन यह बेहद गंदी होती है। नाभि में बैक्टीरिया का भंडार होता है इसलिए हो सके तो इसे छूने से बचें।
5. नाकः सांस लेने के दौरान बैक्टीरिया नाक से शरीर के अंदर प्रवेश करता है। इसलिए नाक में उंगली नहीं डालनी चाहिए। आप हर रोज दो से तीन बार नाक की सफाई जरूर करें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top