logo
Breaking

लड़कियां इन ब्यूटी प्रोडक्ट से हो जाएं सावधान, हो सकता है इन्फेक्शन

फैशन के इस जमाने में लड़कियों को मेकअप करना बहुत पंसद होता है, इसलिए लड़किया ब्यूटी प्रॉडक्ट की दिवानी हो जाती हैं।

लड़कियां इन ब्यूटी प्रोडक्ट से हो जाएं सावधान,  हो सकता है इन्फेक्शन

फैशन के इस जमाने में लड़कियों को मेकअप करना बहुत पंसद होता है, इसलिए लड़किया ब्यूटी प्रॉडक्ट की दिवानी हो जाती हैं। कभी-कभी लड़कियां मेकअप करने के दौरान अपने चेहरे पर कैमिकल प्रॉडक्ट का प्रयोग कर लेती हैं जिससे स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

आइए जानें इंफेक्शन करने वाले प्रॉडक्ट के बारे में..

ब्लीच से इंफेक्शन

चेहरे की डलनेस को दूर करने के लिए लड़कियां अधिकतर ब्लीच का सहारा लेती हैं। इससे चेहरे के अनचाहे बालों को छिपाना भी आसान हो जाता है। महीने में 2 या 3 पार्टी में जाना हो तो कुछ लोग हर बार ब्लीच करते हैं। ब्लीच के अधिक इस्तेमाल करने से स्कीन बेजान होने लगती है। कई बार तो चेहरे पर रेडनेश या रैशेज भी हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: महिलाएं स्वास्थ्य रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नेल पॉलिश

लड़कियां नाखूनों पर नेल पॉलिश को लगाना पसंद करती हैं। नेल पॉलिश लगाने से नाखून पूरी तरह से छिप जाते हैं। जिस कारण नाखूनों में भरी गंदगी भी दिखाई नहीं देती। यह गंदगी पेट के इन्फेक्शन का कारण बनती है। इसके अलावा लगातार नेल पॉलिश लगाने से नाखूनों में पीलेपन की शिकायत हो जाती है। इसके साथ ही नाखूनों के गलने का खतरा बढ़ जाता है। नेल पॉलिश 2-3 दिन बाद साफ कर लेना चाहिए।

डियोड्रेंट का इस्तेमाल

गर्मी में बदन की बदबू को दूर करने के लिए ज्यादातर लोग डियोड्रेंट लगाते हैं। जिससे त्वचा का रंग काला होने का खतरा तो होता ही है साथ में खुजली की परेशानी भी होने की संभाबना बढ़ जाती है। डियोड्रेंट को सीधे स्किन पर लगाने के बजाए कपड़ों पर लगाएं।

इसे भी पढ़ें: डॉक्टर्स एडवाइस: आईज इंफेक्शन के कारण-लक्षण और उपचार

आइशैडो

लड़कियां को आंखों पर लगा हुआ आइशैडो बहुत अच्छा लगता है, लेकिन इनके छोटे-छोटे कणों से कॉर्नियल इन्फेक्शन का खतरा रहता है। इससे आंखों में रेडनेश, आंखों से पानी आनी आदि जैसे परेशानियां आने लगती हैं। इसके अलावा मस्कारा और आई लाइनर की भी समय-समय पर एक्सपायरी डेट चेक करते रहे।

Share it
Top