Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दवाई या किसी ट्रीटमेंट से नहीं, इन फूड्स से दूर हो जाएगा डिप्रेशन

डिप्रेशन (अवसाद) वैसे तो ये ज्यादा गंभीर समस्या नहीं है लेकिन अगर समय रहते इसके बारे में जानकारी न हो तो बाद में मुसीबत बढ़ जाती है। डिप्रेशन किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। दिमाग की नसों में सूजन के कारण डिप्रेशन की समस्या होती है।

दवाई या किसी ट्रीटमेंट से नहीं, इन फूड्स से दूर हो जाएगा डिप्रेशन

डिप्रेशन (अवसाद) वैसे तो ये ज्यादा गंभीर समस्या नहीं है लेकिन अगर समय रहते इसके बारे में जानकारी न हो तो बाद में मुसीबत बढ़ जाती है। डिप्रेशन किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। दिमाग की नसों में सूजन के कारण डिप्रेशन की समस्या होती है। यह एक मानसिक सेहत को प्रभावित करने वाली समस्या है।

अगर मानसिक सेहत को सही रखना है तो उसके लिए बहुत जरूरी है कि दिमागी उत्तेजना को शांत रखा जाए। यह तभी संभव हो पाएगा जब शरीर को पोषक तत्वों से भरपूर आहार मिले।

यह भी पढ़ें: सेहत का हर राज खोलते हैं आपके हाथों के नाखून, जानें कैसे

डिप्रेशन बिना दवाई या स्पेशल ट्रीटमेंट की बजाए कुछ फूड्स को खाकर भी ठीक किया जा सकता है। जानें क्या हैं वह फूड्स-

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। जैसे पालक, मेथी, सलाद आदि के सेवन से ब्रेन डैमेज और शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले कैंसर की संभावना को कम करता है।

फल

ज्यादातर फलों में भी सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। खासतौर पर सेब में फाइबर, आयरन और एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

बीज

डाइट में अनाज व बीज शामिल करना भी सेहतमंद रहता है। इससे ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो अलजाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों के होने की संभावना को कम करता है।

यह भी पढ़ें: अगर दूसरी बार मां बनने में हो रही है दिक्कत, तो हो सकते हैं ये कारण

अखरोट

अखरोट का नियमित सेवन दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे मूड सही रहता है और इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग को सही तरह से काम करने के लिए मददगार साबित होता है। इसे खाने से डिप्रेशन के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं।

प्‍याज

प्याज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट का गुण खराब कोशिकाओं की मरम्मत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही यह कैंसर होने की संभावना को भी कम करता है।

Next Story
Top