logo
Breaking

जाने कैसे करें डायबिटीज की पहचान

कुछ टेस्ट करवा कर डायबिटीज जैसी बीमारी से निजात मिल सकती है।

जाने कैसे करें डायबिटीज की पहचान
नई दिल्ली. आज की दौड़ती-भागती जिंदगी में अक्सर लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते। लगातार गलत खान-पान के चलते कई लोग बीमारियों का भी शिकार हो जाते हैं। कई लोग डायबिटीज़ जैसी बीमारी से परेशान हैं। यहां तक की छोटे बच्चों तक में यह बीमारी पाई जा रही है।
लेकिन अगर आपको पता चले कि केवल एक ब्लड टेस्ट से आप इस बीमारी के होने का पता कई सालों पहले लगा सकते हैं, तो कैसा लगेगा? शोधकर्ताओं ने ब्लड में कुछ ऐसे अनसैचूरेटिड फैटी एसिड की खोज की है, जिनके टेस्ट करने से लोगों में डायबिटीज़ होने का ख़तरा कई सालों पहले लग सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई कैंसर सेंटर, यूएस, के शोधकर्ता वी जिया का कहना है, “अभी तक ऐसा कोई भी क्लीनिकल टेस्ट सामने नहीं आया है, जिससे डायबिटीज़ जैसी बीमारी के होने का पता पहले चल सके। अगर आपको इस बीमारी के होने का पता कुछ सालों पहले ही चल जाता है, तो यह काफी बड़ी खोज होगी।”

अध्ययन के अनुसार ब्लड सेंपल के साथ उच्च रक्तचाप, हाई ग्लूकोज़ लेवल और इंसुलिन के समूह से, आगे आने वाले समय में मैटाबॉलिक सिंड्रोल और डायबिटीज़ के होने का ख़तरा पता चल सकता है। जिया ने बताया, “पारंपरिक ढंग से अगर लोग मोटे हैं, तो वे प्री-डायबिटिक भी हो सकते हैं। देखा गया है कि कई लोग मोटे होने के बावजूद स्वस्थ हैं। जिन लोगों को ये पता है कि वे प्री-डायबिटिक हैं, वे इस बीमारी को सावधानी से लें।” बहरहाल यदि वक्त रहते ऐसी घातक बीमारियों के बारे में पूरी तरह से सावधानी बरती जाए तो कुछ हद तक निजात पाया जा सकता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top