Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health Tips: सर्दियों में चाय में मिलाकर पीएं ये चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

कोविड (Covid 19) महामारी के समय आपको अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने (Immunity Booster) वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे आप ओमीक्रॉन (Omicron) से भी बचे रहेंगे।

Winter Health Tips: सर्दियों में चाय में मिलाकर पीएं ये चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Winter Health Tips: विंटर सीजन (Winters) में सर्दी-जुकाम और खांसी होना सामान्य है, लेकिन इन छोटी-छोटी बीमारियों से धीरे-धीरे आपकी इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर हो जाती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। कोविड (Covid 19) महामारी के समय आपको अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने (Immunity Booster) वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे आप ओमीक्रॉन (Omicron) से भी बचे रहेंगे।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ओमीक्रॉन का सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को है, जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। इसलिए कई देशों में तो बूस्टर डोज भी लगानी शुरू कर दी है, लेकिन अभी भारत में वैक्सीनेशन का ही काम चल रहा है। इसलिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से अपने इम्यूनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं। आपको घबराने की नहीं बल्कि सतर्क और सावधानी बरतने की जरूरत है।

चाय में डालकर करें इन चीजों का सेवन

1- अदरक

अदरक चाय का स्वाद तो बढ़ाता है, साथ ही यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। अध्ययनों की मानें तो अदरक में जिंजरोल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करते है।

2- तुलसी

तुलसी औधषीय गुणों से भरपूर होती है, इसमें ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, ब्लड शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। इसके साथ ही रोजाना तुसली का सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है।

3- काली मिर्च

छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च बेहद काम की होती है। यह विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो आपको सर्दी-खांसी और गले की खराश से राहत दिलाने में मदद करते है।

4- इलाइची

रिसर्च की मानें तो आपकी कीचन में पाई जाने वाली इलाइची में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपको सर्दियों में होने वाले संक्रमणों से बचाते हैं।

Next Story