Top

चाय को लेकर शोध में हुआ नया खुलासा, पढ़कर रह जाएंगे दंग

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Feb 8 2019 1:30AM IST
चाय को लेकर शोध में हुआ नया खुलासा, पढ़कर रह जाएंगे दंग

चाय के दीवाने चाय पीने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं। गॉसिप करनी हो या काम से ब्रेक लेना हो, चाय पीने वाले बस बहाना ढूंढते रहते हैं। अब चाय पीने वालों को एक और वजह मिल गई है। पेर्किंग यूनिवर्सिटी का दावा है कि चाय पीने से लोगों की ध्यान केंद्रित करने की क्षमता ज्यादा बढ़ जाती है और उनकी क्रिएटिविटी भी बेहतर होती है।

ऐसे बढ़ जाता है फोकस

दरअसल चाय में कैफीन और थियनाइन मौजूद होता है जो अलर्टनेस बढ़ाने का काम करते हैं। शोध के मुताबिक, एक कप चाय पीने के बाद कोई भी दिमाग की चुस्ती महसूस कर सकता है। मनोवैज्ञानिकों की एक टीम ने 50 स्टूडेंट्स पर एक स्टडी की जिनकी औसतन उम्र 23 साल थी। आधे छात्रों को पीने के लिए पानी दिया गया जबकि आधे छात्रों को ब्लैक टी पीने के लिए दी गई।

फूड क्वॉलिटी एंड प्रिफरेंस जर्नल में प्रकाशित स्टडी में कहा गया कि दिन में चाय पीने से क्रिएटिविटी का स्तर बढ़ जाता है। स्टडी के मुताबिक, इस अध्ययन से यह समझने में मदद मिल रही है कि चाय जैसी ड्रिंक का लोगों की संज्ञानात्मक क्षमता पर कैसा प्रभाव पड़ता है। हालांकि, स्टडी में यह भी कहा गया है कि किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक होती है और यही बात चाय पर लागू होती है।


ADS

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

ADS

मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo