logo
Breaking

नींद न आने की बीमारी से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये पांच आसान टिप्स- आएगी चैन की नींद

आपने लोगों को अक्सर देर रात तक दोस्तों और सोशल मीडिया यूज करते देखा होगा या ऑफिस के काम करते देखा होगा। जिससे उनकी नींद प्रभावित होती है और लगातार ऐसा होने पर धीरे-धीरे शरीर पर इसका बुरा असर साफ तौर पर देखा जा सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने नेशनल स्लीप फाउंडेशन के साथ मिलकर नींद पर किए गए रिसर्च में पाया कि नींद न आने की बीमारी आज के समय में एक गंभीर रूप ले चुकी है।

नींद न आने की बीमारी से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये पांच आसान टिप्स- आएगी चैन की नींद

आपने लोगों को अक्सर देर रात तक दोस्तों और सोशल मीडिया यूज करते देखा होगा या ऑफिस के काम करते देखा होगा। जिससे उनकी नींद प्रभावित होती है और लगातार ऐसा होने पर धीरे-धीरे शरीर पर इसका बुरा असर साफ तौर पर देखा जा सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने नेशनल स्लीप फाउंडेशन के साथ मिलकर नींद पर किए गए रिसर्च में पाया कि नींद न आने की बीमारी आज के समय में एक गंभीर रूप ले चुकी है।

नेशनल स्लीप फाउंडेशन के मुताबिक अनिद्रा या नींद न आने की बीमारी से अमेरिका में 60 साल या उससे अधिक की उम्र की करीब आधी आबादी प्रभावित हो रही है। इसलिए आज हम आपको नींद न आने के कारण और चैन से नींद लाने वाले 5 आसान और कारगर टिप्स बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स को करना है दूर,तो जरूर करें ये छोटा सा काम

नींद न आने की बीमारी के कारण :

1. तनाव

2. ई रीडिंग या सोशल मीडिया का यूज

3. सोने की जगह के पास तेज शोर होना

4. शरीर में कहीं दर्द होने पर

5. सांस लेने में परेशानी

यह भी पढ़ें : महिलाएं भूलकर भी अपनी डाइट में न करें ये गलती, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

नींद लाने वाले 5 आसान टिप्स :

1. अपनी घड़ी छुपाएं - अगर आपको रात को शांति से सोना है तो सबसे पहले अपनी घड़ी को सोने वाली जगह के सामने से हटा दें, क्योंकि बार बार टाईम देखने से हमारे शरीर के तंत्रिका-तंत्र पर बुरा असर पड़ता और धीरे-धीरे तनाव को बढ़ाता है जिससे हमें समय से नींद आने में परेशानी होती है।

2. अपना कमरा कूल करें- हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सोने वाले कमरे को अगर ठंडा रखा जाए तो ये प्रक्रिया आपको एक अच्छी नींद लाने में मददगार साबित होती है। क्योंकि इससे आपके शरीर का आंतरिक तापमान आपके जैविक शरीर की घड़ी को विनियमित करता है। जो आपकी आंतरिक घड़ी को बताता है कि सोने का समय है।

3. शांत, अंधेरे और आरामदायक बेडरूम का होना- एक अच्छी नींद के लिए शांत, अंधेरे और आरामदायक बेडरूम की बेहद जरूरी होती है। क्योंकि अंधेरा हमारे मस्तिष्क को मेलाटोनिन बनाने के लिए संकेत देता है, जिसका उत्सर्जन हमारे आंतरिक शरीर को रिलेक्स करता है और हम एक अच्छी नींद ले पाते हैं।

4. बिस्तर से पहले गर्म स्नान करें- सोने से लगभग एक घंटे पहले स्नान करे इससे आपका शरीर गर्म हो जाएगा और आपके कूलर या पंखे की हवा में जाने से आपके शरीर का तापमान अधिक तेजी से गिर जाएगा। अध्ययनों से पता चलता है कि यह तेजी से तापमान में कमी आपके चयापचय को धीमा कर देती है और आपके शरीर को नींद के लिए तैयार करती है।

5.बिस्तर पर मोजे पहनें - एक स्विस अध्ययन के शोधकर्ताओं ने एक शोध में पाया कि गर्म हाथ और पैर तेजी से नींद को लानें में बेहद ही अहम भूमिका निभाते हैं। अध्ययन में, प्रतिभागियों ने अपने पैरों पर एक गर्म पानी की बोतल रखी, जिसने त्वचा की सतह पर रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर दिया, जिससे वो कुछ ही देर में एक अच्छी और शांत नींद ले सके।

Share it
Top