Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सर्दियों में जरूर करना चाहिए ये काम, वरना...

ठंडे मौसम में दिल की धमनियां सिकुड़ जाती है, जिससे दिल को ब्लड और ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।

सर्दियों में जरूर करना चाहिए ये काम, वरना...
नई दिल्ली. चिकित्सक की सलाह है कि सर्दियों में खूब धूप सेकें। क्योंकि ऐसा न करना विटामिन-डी की कमी, अवसाद, जोड़ा का दर्द, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी का कराण बनता है। दिन की शुरुआत नाश्ते से पहले आधा लीटर पानी पीकर करें और हर घंटे बाद उचित मात्रा में पानी पीते रहें। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के मनोनीच अध्यक्ष डॉ. केक अग्रवाल के अनुसार सर्दियों में दिल और दिमाग के दौरे या कॉर्डियक अरेस्ट की वजह से मौतों के मामले बढ़ने लगते हैं। इसके कई कारण हैं। ऐसे में खुद को बीमारियों से कैसे बचाएं और सर्दियों का पूरा मजा कैसे लें, यह अच्छी तरह से जान लेने की जरुरत है।
पहला तो दिन छोटे हो जाते हैं, जिससे हार्मोन में असंतुलन पैदा होता है और शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। इससे दिल और दिमाग के दौरे की आशंका बढ़ जाती है। डॉक्टर का कहना है कि ठंडे मौसम में दिल की धमनियां सिकुड़ जाती है, जिससे दिल को रक्त और ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ठंडे मौसम में खासकर उम्रदराज लोगों को अवसाद घेर कर उनमें तनाव और हाईपरटेंशन काफी बढ़ जाता गै।
इन बातों का रखें ध्यान
अच्छी सेहत के लिए सॉल्युबल और इनसॉल्यूबल फाइबर से भरपूर आहार लें जिसमें इसबगोल का छिलका, सेब,ओनब्रैन और दालें खाएं। इनसॉल्यूबल में संपूर्ण अनाज, ब्रोकली, सूखे मेवे, सीजड और वेजीटेबल स्किन शामिल होते हैं। फाइबर अपच सिंड्रोम में भी मदद करता है। उचित मात्रा में पानी पीने से ऊर्जा,मानसिक स्पष्टता और बेहतर पाचन बना रहता है। अपने दिन की शुरुआत नाश्ते से पहले आधार लीटर पानी पीकर ही करें। बाद में उचित मात्रा में पानी पीते रहें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top