Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के बाद ऐसे रखें खुद का ख्याल

कॉस्मेटिक सर्जरी का बाजार लगातार बढ़ते जा रहा है, जिससे आप मनचाहे ठंग से रूप संवार सकते हैं।

कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के बाद ऐसे रखें खुद का ख्याल
नई दिल्ली. जन्म से ही कोई शारीरिक संरचना संबंधी विकृति हो, किसी एक्सीडेंट में ऐसी विकृति आ गई हो या फिर अपने रूप को और निखारने की चाहत हो, इन सबमें कॉस्मेटिक सर्जरी बहुत कारगर होती है। सुंदर दिखना हर कोई चाहता है। इससे लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। कई ऐसे लोग होते हैं जो अपने चेहरे से खुश नहीं होते हैं। किसी को अपनी नाक छोटी लगती है तो किसी को होंठ मोटे लगते हैं। कोई अपने गोरेपन को बढ़ाना चाहता है तो कोई चेहरे के किसी तिल को हटवाना चाहता है। यही कारण है कि कॉस्मेटिक सर्जरी का बाजार बढ़ते जा रहा है, इससे काफी हद तक आप मनचाहे ठंग से रूप संवार सकते हैं। लेकिन ऐसी सर्जरी कराने के दौरान और उसके बाद बहुत सी सावधानियां बरतना भी जरूरी है।
- जितना हो सके सर्जरी के बाद सूरज के संपर्क में कम से कम आएं क्योंकि यूवी किरणें सर्जरी के बाद आप की स्किन के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकती है। सिर्फ सनस्क्रीन लगाना इसका समाधान नहीं है। टांके हटने के बाद चिकित्सक द्वारा दी गई एंटीबायोटिक और ऑइंट्मेंट ही लगाएं।
- ट्रीटमेंट के दौरान एंटीबायोटिक्स कभी-कभी बहुत गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकती है। इसलिए उचित आहार खाना चाहिए। जैसे फल, दूध और हल्का भोजन लेना चाहिए।
- चेहरे की सर्जरी में खाना खाने में दिक्कत होती है, ऐसे मामलों में तरल आहार लेना चाहिए और धूम्रपान या शराब नहीं पीना चाहिए, क्योकि इससे चेहरे की त्वचा को नुकसान हो सकता है।
- कॉस्मेटिक सर्जरी के बाद दवाओं का सेवन कम से कम करें क्योंकि रक्त के थक्के बना देती हैं। सर्जरी से पहले मरीज को अपने इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बना लेना चाहिए। डॉक्टरों की सहमति के बिना किसी भी सप्लीमेंट का सेवन ना करें क्योंकि यह आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है।
- घृतकुमारी या एलोवेरा का जूसपिएं। एलोवेरा के जूस में हमारी स्किन के सेल्स को रिपेयर करने की क्वालिटी होती है। सर्जरी के बाद निशान रह जाते हैं। एलोवेरा का जूस जूस पीने से यह निशान मिट जाएंगे और आपकी त्वचा का ग्लो वापस आ जाएगा।
- किसी भी कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट से पहले इलाज की पूरी जानकारी जुटा लेनी चाहिए। जो मरीज पहले से करा चुके हैं, उनसे उनके अनुभव जानें। ऐसा कोई ट्रीटमेंट ना कराएं, जो आपके अनुकूल न हो। डॉक्टर को तय करने दें कि आपको कैसी जरूरत है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top