Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस कारण से होता है लीवर खराब, ये हैं लक्षण

एलोपैथी दवाइयों के अधिक सेवन से भी लीवर पर बैड इफेक्ट पड़ने की आशंका रहती है।

इस कारण से होता है लीवर खराब, ये हैं लक्षण
X
नई दिल्ली. टेस्टी जिशेज खाने का लालच कई बार हमारी डाइट हैबिट्स को बिगाड़ देता है। इस खराब आदत का प्रभाव सीधा लीवर पर पड़ता है। लीवर को शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग माना जाता है क्योंकि यह एंजाइम्स को सिंथेसाइज करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी नियंत्रित करता है। लीवर में कोई समस्या होने का सीधा असर डाइजेशन समेत पूरे शरीर की कार्यप्रणाली पर पड़ता है। अगर लीवर प्रॉब्लम की समस्या आ रही है तो आप लापरवाही न करें। चलिए बतातें हैं लीवर प्रॉब्लम के कारण और लक्षण
कारण
हाल में हुए कुछ सर्वे के आधार पर कहा जा सकता है कि लीवर की बीमारियों का मुख्य कारण लोगों की बदलती जीवनशैली है। खाने की चीजों में हो रही मिलावट भी लोगों को अस्वस्थ्य कर रही है। काम का प्रेशर और सोने के तरीकों में होने वाले बदलाव भी लीवर में सूजन का कारण हो सकते हैं। फास्ट फूड, पैक्ड फूड का ज्यादा सेवन भी नुकसानदायक होता है। कई बार बगैर डॉक्टर की सलाह के एलोपैथी दवाइयों के अधिक सेवन से भी लीवर पर बैड इफेक्ट पड़ने की आशंका रहती है।
प्रमुख लक्षण
लीवर में सूजन या जॉन्डिस होने पर कंधों के नीचे और एब्डॉमेन के ऊपरी दाहिने ओर दर्द की समस्या होती है। अत्यधिक कमजोरी, बार-बार चक्कर आने और वॉमिटिमग के लक्षण देखे जाते हैं। लीवर के बढ़ने से पाचन तंत्र में गड़बड़ी, माथे पर पसीना आना औक ठंड लगने जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story