Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! अगर शरीर में दिख रहे हैं ये संकेत तो हो सकता है स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू के लक्षण: स्वाइन फ्लू एक नॉर्मल फीवर और सर्दी-जुखाम के साथ शुरू होता है। लेकिन अगर स्वाइन फ्लू का इलाज समय से और सही से न किया गया तो लोगों की मौत भी हो सकती है।

सावधान! अगर शरीर में दिख रहे हैं ये संकेत तो हो सकता है स्वाइन फ्लू
X

Swine Flu Symptoms (स्वाइन फ्लू के लक्षण)

स्वाइन फ्लू एक नॉर्मल फीवर और सर्दी-जुखाम के साथ शुरू होता है। लेकिन अगर स्वाइन फ्लू का इलाज समय से और सही से न किया गया तो लोगों की मौत भी हो सकती है। (स्वाइन फ्लू के लक्षण)

बीते दिनों में स्वाइन फ्लू से ग्रसित कुछ मरिजों की मौत हो गई। स्वाइन फ्लू को स्वाइन इन्फ्लूएंजा भी कहते हैं। स्वाइन फ्लू एक संक्रामक सांस की बीमारी है, जो सामान्यतौर पर सूअरों को प्रभावित करती है। (स्वाइन फ्लू के लक्षण)

स्वाइन फ्लू ए वायरस के H1N1 स्ट्रेंस के कारण होता है। स्वाइन फ्लू का मानवीय संक्रमण कभी-कभी होता हैं, लेकिन इसके बारे में जानना और सतर्क रहना जरूरी है। (स्वाइन फ्लू के लक्षण)

यह भी पढ़ें: डेंगू बुखार के लक्षण

स्वाइन फ्लू के लक्षण

स्वाइन फ्लू के वायरस से संक्रमित लोगों के शरीर के संकेत सामान्य ही होते हैं। स्वाइन फ्लू के लक्षण भी सामान्य फ्लू की तरह ही होते हैं। इसमें लोगों को बुखार, थकान, और भूख की कमी का अहसास होता है। इसके अलावा खांसी और गले में खराश जैसी समस्या भी होती है। कुछ लोगों को उल्टी और दस्त भी हो सकता है।

ऐसे फैलता है स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू एक मौसमी फ्लू जैसी बीमारी है। यह इन्फ्लूएंजा वायरस के जैसे ही फैलता है। किसी संक्रमित व्यक्ति की नाक और मुंह से गिरे छोटी बूंद के रूप में फैलता है, जब वो बात करते हैं, खांसते या फिर छींकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story