Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special: उड़द से लेकर चना तक हाई प्रोटीन युक्त वो दालें जो वजन घटाने में हैं काफी असरदार

Sunday Special: वजन कम करने के सबसे सस्ते, आसान और प्रभावी तरीकों में से एक, दाल उच्च मात्रा में फाइबर और प्रोटीन से भरी होती हैं। वजन घटाने और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए यहां 5 उच्च प्रोटीन वाली दालें हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

Sunday Special:  उड़द से लेकर चना तक हाई प्रोटीन युक्त वो दालें जो वजन घटाने में हैं काफी असरदार
X

Sunday Special: हर दिन एक कटोरी गरमा गरम दाल (Pulses) का सेवन करना आपके लिए हेल्थ मंत्र (Health Mantra) साबित हो सकता है। वजन कम (Weight Loss) करने के सबसे सस्ते, आसान और असरदार तरीकों में से एक, दाल में उच्च मात्रा में फाइबर और प्रोटीन (Pulses High in Protein and Fiber) होता है। कम कैलोरी वाला ये भोजन आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी फील कराता है, जिसका मतलब है कि इसे खाने के काफी समय बाद तक आपको भूख नहीं लगती।

फाइबर, लेक्टिन और पॉलीफेनोल्स जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का भंडार, साधारण दाल आपको हृदय रोग, मोटापा, डायबिटीज और यहां तक कि कैंसर के खतरे से भी दूर रखती है। डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक आदर्श भोजन का ऑप्शन, दाल ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करती है। भारत में, दालें लगभग हर घर में डेली डाइट का एक हिस्सा हैं। भारत में दालों को कई तरह से जैसे टिक्की, पकोड़े, पैनकेक, खिचड़ी और परांठे बनाकर खाया जाता है। आज की अपनी संडे स्पेशल की इस स्टोरी में हम आपको उड़द से लेकर चना दाल तक सभी के बारे में विस्तार से बताएंगे...

उड़द दाल (Black Pulses)


उड़द की दाल जिसे हम आम तौर पर स्वादिष्ट दाल मखनी के रूप में खाते हैं। उड़द की दाल या काली दाल हमारे लिए सबसे पौष्टिक दालों में से एक है। वसा और कैलोरी में कम, उड़द की दाल पाचन में सुधार करने में मदद करती है। यह प्रोटीन और विटामिन बी3 से भरपूर होती हैं, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने, हार्ट हेल्थ को बढ़ाने और हमारे नर्वस सिस्टम को मजबूत करने में असरदार माना जाता है। यह एक उच्च प्रोटीन वाली दाल है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकती है। इसके अलावा लगभग आधा कप उड़द की दाल में 12 ग्राम प्रोटीन होता है जो आपके शरीर की फैट-लॉस प्रक्रिया को तेज करता है।

चना दाल (Bengal Gram Split)


प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चना की दाल आपके डेली खाने में शामिल करने के लिए एक अहम सामग्री है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और खाने में भी स्वादिष्ट होती है। एक कप चना दाल आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम प्रदान कर सकती है। एक अच्छी तरह से संतुलित सुपरफूड होने के साथ, चना दाल दिल और डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छी होती है। एक्सपर्ट्स दावा करते हैं कि यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद है और आपकी मेटाबॉलिज्म रिएक्शन को बढ़ा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर में जमा हुई एक्स्ट्रा कैलोरीज बर्न होती हैं।

अरहर दाल (Pigeon Pea Pulses)


अरहर दाल प्लान्ट प्रोटीन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। फाइबर, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम से युक्त इस दाल में अच्छे कार्ब्स होते हैं जो असमय भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। डायबिटीज और दिल की समस्याओं वाले लोगों के लिए भी अरहर की दाल एक सुपरफूड है।

मूंग दाल (Green Pulses)


मूंग दाल सबसे लोकप्रिय शाकाहारी सुपरफूड्स में से एक है। मूंग दाल को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से आपकी हेल्थ के लिए काफी अच्छा है। ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने और स्किन हेल्थ को बढ़ाने के साथ, यह प्रोटीन से भरपूर होती है और वजन घटाने में मदद करती है। पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाती है और मांसपेशियों में ऐंठन से बचाती है। मूंग दाल एक पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है जो हमारी पूरी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है।

मसूर दाल (Red Pulses)


लाल दाल या मसूर की दाल उत्तर-भारतीय घरों के भोजन में पाई जानें वाली एक अहम सामग्री है। मसूर दाल में मोटापा कम करने की बेजोड़ क्षमता है। मसूर दाल की एक कटोरी पोषण का एक पावरहाउस है और पूरे भोजन की आहार संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करती है।

और पढ़ें
Next Story