Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गर्मियों में रहना चाहते हैं फिट, तो इन फलों-सब्जियों का करें सेवन

मौसमी सब्जियों को नजरअंदाज करना हमारी हेल्थ के लिए नुकसानदेह होता है

गर्मियों में रहना चाहते हैं फिट, तो इन फलों-सब्जियों का करें सेवन
नई दिल्ली. कई लोग गर्मियों के फलों को तो बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन इस मौसम में मिलने वाली सब्जियों को अपनी डाइट में जगह नहीं देते हैं। इस तरह इन मौसमी सब्जियों को नजरअंदाज करना हमारी हेल्थ के लिए नुकसानदेह होता है। इनको रेग्युलर अपनी डाइट में शामिल करके हम कई बीमारियों से बचे रहते है।
क्यों जरूरी है मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन?
गर्मी में जो सब्जियां मिलती हैं, वे मुलायम त्वचा वाली, गूदेदार और नमी से भरपूर होती हैं। ये सब्जियां इस मौसम के हिसाब से उपयुक्त होती हैं। ये सभी सब्जियां उन सभी न्यूट्रीशस एलिमेंट से भरपूर होती हैं, जो इस गर्म और आद्र्र मौसम में हमारी बॉडी को चाहिए। ये हमें ठंडक प्रदान करने के साथ ही पचने में भी आसान होती हैं। साथ ही इनमें कैलोरी और फैट की मात्रा भी काफी कम होती है।
आइए जानते हैं कुछ फलों के बारे में तरबूज
तरबूज में पानी, काबरेहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। 100 ग्राम तरबूज के गूदे में करीब 90 प्रतिशत पानी और 7 प्रतिशत काबरेहाइड्रेट होता है। यह विटामिन ए, सी, बी6 और पोटैशियम, मैगनीशियम का अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद विटामिन, आंखों की हेल्थ और बी6 ब्रेन के प्रॉपर फंक्शनिंग के लिए जरूरी होता है।
अंगूर
इसे फलों की रानी भी कहा जाता है। इसमें कई प्रकार के फाइटो न्यूट्रीएंट्स, मिनरल्स और विटामिंस पाए जाते हैं। यह पॉलीफेनॉलिक फाइटोकेमिकल रेसवेरैट्रॉल का अच्छा स्रोत होता है। रेसवेरैट्रॉल एक बेहद स्ट्रॉन्ग एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो हार्ट डिजीज, कैंसर, नर्वस सिस्टम से संबंधित प्रॉब्लम्स, स्ट्रोक और अल्जाइर्मस के खतरे को कम करता है। इसमें विटामिन ए, के, बी सहित मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाते हैं।
हरी सब्जियां-रसीले फल न सिर्फ ठंड का एहसास करते है बल्कि हमें स्वस्थ भी बनाए रखते हैं, तो इन गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फलों औऱ सब्जियों का सेवन करें।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर -
बरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top