Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

स्टेचमार्क दूर करने के घरेलू उपाय

मां बनना हर महिला के लिए एक हसीन सपने के पूरे होने के बराबर होता है, क्योंकि माना जाता है कि महिला जब मां बनती है तो वो संपूर्णता को प्राप्त कर लेती है, लेकिन मां बनने के बाद शरीर में आए स्ट्रेचमार्क्स से वो लंबे समय तक परेशान रहती है।

स्टेचमार्क दूर करने के घरेलू उपाय

मां बनना हर महिला के लिए एक हसीन सपने के पूरे होने के बराबर होता है, क्योंकि माना जाता है कि महिला जब मां बनती है तो वो संपूर्णता को प्राप्त कर लेती है, लेकिन मां बनने के बाद शरीर में आए स्ट्रेचमार्क्स से वो लंबे समय तक परेशान रहती है।

ऐसी ही महिलाओं से जुड़ी कई और परेशानियों के बारे में आज हम ब्यूटी एक्सपर्ट से बात करेगें और जानेगें उनके आसान उपाय।

मेरी उम्र 32 साल है। मैं कुछ दिनों पहले ही मां बनी हूं। काफी ज्यादा स्ट्रेच मार्क्स हैं। कृपया इन्हें रिमूव करने का कोई उपाय बताएं। - नगमा, कोरबा

कोका बटर में नारियल का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर उसे तब तक ओवन में रखें जब तक वह पिघल न जाए। फिर इसे अच्छी तरह से मिलाकर ठंडा होने दें। ठंडे मिश्रण को जहां-जहां स्ट्रेच मार्क्स हैं, वहां लगा कर मसाज करें।

गर्म पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर बाथ लेने से स्किन की नमी लौटती है। नहाने के दौरान स्ट्रेच मार्क्स में डायरेक्ट शहद लगाकर मसाज करने से भी लाभ मिलता है।

मेरे लिप्स का कलर डार्क ब्राउन है। कोई नेचुरल तरीका बताएं जिससे मेरे लिप का कलर पिंक हो जाए? -पल्लवी, रोहतक

आप गुलाब की पत्तियों का पेस्ट बनाएं उसमें थोड़ी सी मात्रा में मेकअप में यूज किया जाने वाला ग्लिसरीन मिलाएं और होंठों पर लगाएं। इसके अलावा थोड़ी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाकर नियमित रूप से रात को सोते वक्त होंठों पर मालिश करें। इस घरेलू उपाय से कुछ ही दिनों में आपके होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाएंगे।

इन दिनों मेरे बाल काफी झड़ रहे हैं। हेयरफाल रोकने के लिए क्या करूं? -विदुषी, बिलासपुर

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं-जड़ों का कमजोर होना, साफ-सफाई का ध्यान न रखना,पोषक तत्वों की कमी,डैंड्रफ और तनाव। इसके लिए कुछ मेथी के दाने को रात भर भिगो कर रखें, फिर सुबह उसे दरदरा पीसकर गाढ़ी दही में मिलाकर अपने बालों में लगाइए।

कुछ देर बाद बालों को धो लें, इससे रूसी और सिर की त्वचा की समस्या दूर होगी। इसके अलावा पांच चम्मच दही, एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच कच्चे चने का पाउडर लें, इन सब को मिलाकर एक शैंपू बनाएं। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं और एक घंटा सिर पर लगे रहने के बाद सिर को धो लें इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

मेरी उम्र 23 साल है। मेरे राइट साइड के फेस पर एक व्हाइट स्पॉट हो गये है। कृपया बताएं कि इसे रिमूव कैसे कर सकते हैं?-समृद्धि, अंबिकापुर

सबसे पहले आप एक अच्छे स्किन स्पेशलिस्ट से इसके बारे में सलाह लें। अगर आपका व्हाइट स्पॉट चिंताजनक नहीं है तो आप घरेलू उपाय अपना सकती हैं। पानी और सेब के सिरके को दो-एक के अनुपात में मिला लें।

इसे कुछ-कुछ देर में धब्बों पर लगाते रहें ऐसा करने से धब्बे जल्दी साफ हो जाएंगे। इसके अलावा शहद को धब्बों पर लगाने से फायदा होगा। लेकिन अगर आप इसे चंदन पाउडर, हल्दी, चावल के आटा के साथ मिलाकर लगाती हैं तो ये और भी असरदार साबित होगा।

मेरी उम्र 19 साल है। क्या मौजूदा मौसम में स्मज फ्री मेकअप करना सही रहता है? कृपया यह भी बताएं कि इस मौसम में किस तरह का मेकअप करना सही रहता है? -मनीषा, हिसार

जी हां, मौजूदा मौसम में स्मज फ्री मेकअप करना सही रहता है। नमी वाले मौसम में लिक्विड फाउंडेशन चेहरे पर फैलने लगता है, इसलिए एक समान रंगत और बेदाग बेस पाने के लिए बीबी क्रीम या ऑयल फ्री फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।

पाउडर ब्लश के बजाय आप क्रीम ब्लश इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप अपने फेस कलर को थोड़ा और उभारना चाहती हैं तो क्रीम ब्लश के ऊपर पाउडर ब्लश लगाएं जिससे यह आपके गालों पर ज्यादा देर तक टिका रहे। मस्कारा और लाइनर के दो कोट लगाएं, जिससे यह भी ज्यादा देर तक टिके रहेगा।

Share it
Top