Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Skin Care Tips: स्किन से नहीं जा रहे Stretch marks तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

वजन बढ़ने-घटने और प्रेग्नेंसी के दौरान स्किन में खिंचाव की वजह से महिलाओं को Stretch marks आ सकते हैं। जिसकी वजह से स्किन अच्छी नहीं लगती है। आप कई मंहगे प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, मगर इसके बाद भी कुछ ज्यादा फर्क नजर नहीं आता है।

Skin Care Tips: स्किन से नहीं जा रहे Stretch marks तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Natural Remedies For Stretch marks: वजन बढ़ने-घटने और प्रेग्नेंसी के दौरान स्किन में खिंचाव की वजह से महिलाओं को Stretch marks आ सकते हैं। जिसकी वजह से स्किन अच्छी नहीं लगती है। आप कई मंहगे प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, मगर इसके बाद भी कुछ ज्यादा फर्क नजर नहीं आता है। यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके इन Stretch marks को खत्म कर सकते हैं।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप किसी अच्छे होम्योपैथिक डॉक्टर के पास जा सकते हैं और इन निशानों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही एलोवेरा जेल, तिल का तेल, नारियल का तेल और बादाम का तेल आपको इसने राहत दिला सकता है। आप नियमित रूप से इनमें से किसी एक को रोजाना अपनी स्किन पर लगा सकते हैं, कुछ ही हफ्तों में आपको इसका असर दिखने लगेगा।

ये भी कर सकते हैं ट्राई

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कोकोम बटर और कोकोआ बटर त्वचा की समस्याओं के लिए अच्छा होता है। इससे आपकी स्किन को मॉइस्चराइज और पोषण मिलता है। इससे त्वचा की ड्राईनेस खत्म होती है और खिंचाव के निशान को ठीक करता है।

अपनी डाइल में शामिल करें हेल्दी फूड्स

विशेषज्ञ आपकी हेल्दी डाइट की सलाह देते हैं। आप फल, सब्जियां, नारियल पानी और ताजे जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको जंक और प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए। साथ ही खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीते रहना चाहिए और जितना हो सके कॉफी, चाय और सोडा जैसे पेय पदार्थों को नहीं पीना चाहिए।

Next Story