logo
Breaking

ऐसे रोकें सर्दियों में अपना वजन बढ़ने से

लोगों का वजन गर्मियों के बजाय सर्दियों में तेजी से बढ़ता है।

ऐसे रोकें सर्दियों में अपना वजन बढ़ने से
मुंबई. डॉक्टरों के मुताबिक इंसान का लीवर सर्दियों में खाने को गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में तेजी से खाने को पचाता है। इसी कारण आपने महसूस किया होगा आपको सर्दियों में ज्यादा भूख लगती है। इसलिए लोगों का वजन गर्मियों के बजाय सर्दियों में तेजी से बढ़ता है। जो लोग इस बात को लेकर परेशान हैं तो अब हम आपकी मदद के लिए ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जिसे पढ़ने के बाद आप अपने बढ़ते वजन को काबू कर पाएंगे।
वर्कआउट करते रहें- बेशक विंटर्स में मौसम बहुत ठंडा रहता है, आपका रजाई में से निकलने का मन नहीं करता, आप लेजी फील करते हैं लेकिन इन सबके बावजूद आपको वजन भी कम करना है। तो आप एकदम सुबह-सुबह उठने के बजाय शाम में एक्सरसाइज कीजिए। जी हां, सुबह के बजाय शाम को भी एक्सरसाइज करने का आपको फायदा होगा। इतना ही नहीं, आप बाहर एक्सरसाइज नहीं करना चाहते तो घर में ही कर लीजिए। घर पर आप योगा, रस्सा कूदी, डांस या जंपिग कर सकते हैं। या फिर आप कोई स्पोर्ट्स भी ज्वॉइन कर सकते हैं। इससे आपकी कैलारी बर्न होगी और आप आसानी से वजन बढ़ने से रोक सकते हैं।
खाली पेट पार्टी करने ना जाएं- सर्दियां आते ही पार्टी सीजन भी शुरू हो जाता है। आप पार्टी जरूर करें लेकिन खाली पेट पार्टी के लिए ना जाएं। आप भी सोच रहे होंगे क्यों? आपको बता दें, सर्दियों में बहुत से फूड ऐसे होते होते हैं जो गर्मागर्म भूख से ज्यादा खाएं जाते हैं। ऐसे में आप बिल्कुल भूखे पार्टी में ना जाएं बल्कि कुछ फूड जैसे गाजर, सलाद, सेब, सूप या हाई फाइबर युक्त फ्रूट्स या वेजिटेबल खा लें। इसके साथ ही एक साथ बहुत सारा खाने की कोशिश ना करें।
एल्कोहल लेते समय रखें ध्यान- पार्टी सीजन है तो एल्कोहल पीना भी आम बात है। आप एल्कोहल बेशक पीएं लेकिन ड्रिंक करने से पहले एक गिलास पानी पी लें और ड्रिंक करने के बाद भी एक गिलास पानी पी लें। इससे आपकी एल्कोहल से बढ़ी कैलोरी डायल्यूट होगी।

विंटर बेवरेजिस- सर्दियों में हॉट चॉकलेट, आइसक्रीम जैसी चीजें खाना किसे पसंद नहीं। लेकिन इनमें कैलोरी भी खूब होती है। बहुत सी ड्रिंक्स भी ऐसी होती हैं जो विंटर्स में वजन बढ़ाती हैं। आप बेशक ये सब खाएं पीएं लेकिन लिमिट में रहकर। अगर आप इनका बहुत ज्यादा सेवन करेंगे तो मोटापा खुद-ब-खुद बढ़ता दिखेगा। इतना ही नहीं, बहुत बड़े कप के बजाय छोटे कप खाएं। इसके साथ ही आप नियमित तौर पर सर्दियों में ग्रीन टी दो से तीन बार लेते रहें।

ग्रीन वेजिटेबल्स- जी हां, सर्दियों में आप आप अपना फ्रिज हरी सब्जियों से भरकर रखें। फूलगोभी, बंदगोभी, पालक, ब्रोकली, गाजर, शकरकंदी और सर्दियों में आने वाली हरी पत्‍तेदार सब्जियां जैसे मेथी, बथुआ, सरसों इन सबका स्टोक रखें। आप जितना ज्यादा ये सब्जियां खाएंगे आपको उतना ही फायदा होगा। इनको खाने से आपकी क्रेविंग भी कम होगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा। आप इनका सूप और सलाद भी खा सकते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top