Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पेट दर्द और जलन से छुटकारा पाने के उपाय

जब भी मौसम में बदलाव होता है, तो उसका सबसे ज्यादा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। जिसकी वजह से कभी पेट की बीमारियां, तो कभी सिरदर्द जैसी समस्या हमेशा घेरे रहती है। अगर आप भी पेट में होने वाले दर्द, जलन के साथ सिरदर्द से परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर कुछ सावधानी बरती जाए, तो इन बीमारियों को आसानी से मात दे सकते हैं।

पेट दर्द और जलन से छुटकारा पाने के उपाय

Stomach Disease Treatment

जब भी मौसम में बदलाव होता है, तो उसका सबसे ज्यादा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। जिसकी वजह से कभी पेट की बीमारियां, तो कभी सिरदर्द जैसी समस्या हमेशा घेरे रहती है। अगर आप भी पेट में होने वाले दर्द, जलन के साथ सिरदर्द से परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर कुछ सावधानी बरती जाए, तो इन बीमारियों को आसानी से मात दे सकते हैं। तो आज हम आपकी इन्हीं समस्याओं का हल या जवाब हेल्थ स्पेशलिस्ट डॉ. राजीव कपिल से लिया था। जिनके उपायों को आजमाकर आप भी आसानी से अपनी सभी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

एसिडिटी होम रेमेडी: एसिडिटी के कारण और गैस का रामबाण इलाज

मेरी उम्र 30 साल है। पेट में अक्सर दर्द रहता है, जलन सी महसूस होती है। यह समस्या छह महीने से बनी हुई है। कृपया बताएं मैं क्या करूं? स्मिता, रोहतक

पिछले 6 माह से आपको लगातार पेट में दर्द हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क कर जांच करानी चाहिए। बगैर जांच किए कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। कई मामलों में पाचन क्रिया प्रभावित होती है लेकिन जांच के बाद ही ट्रीटमेंट हो सकता है।

मेरी उम्र 26 साल है। हाल में टी.बी. डिटेक्ट हुआ है। ट्रीटमेंट शुरू कर दिया है। क्या दवा से ही मैं ठीक हो जाऊंगी या मुझे और भी सावधानियां बरतनी होंगी। डाइट किस तरह की लेनी होगी? - एक पाठिका, बिलासपुर

अगर आप दवा रेग्युलर ले रही हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। टीबी ठीक हो जाएगी, इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दवा बीच में छूट न पाए, नहीं तो और भी खतरनाक टीबी हो जाती है। इसके अलावा आपको खान-पान में ध्यान रखना चाहिए। प्रोटीन को खाने में शामिल करना चाहिए, दूध और दूध से बने उत्पाद, सब्जियां और दालें खानी चाहिए। खाने में सलाद जरूर शामिल होनी चाहिए।

मेरी उम्र 45 साल है। मुझे कुछ महीनों के गैप के बाद सिर दर्द की समस्या हो जाती है। बिना किसी दवा के यह अपने आप ठीक भी हो जाता है। मैं जानना चाहती हूं कि ऐसा क्यों हो रहा है? - अर्चना, कोरबा

आप बता रही हैं कि सिर दर्द कुछ महीनों के बाद हो जाता है उसके कई कारण होते हैं, कई बार गैस बनने से, कई बार अधिक तनाव होने से। इसमें चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि आप बता रही हैं कि बगैर दवा लिए भी सिर दर्द ठीक हो जाता है। आप इस बात पर गौर करें कि जब सिर दर्द होता है तो उस दिन क्या अलग होता है, जिससे यह समस्या आती है।
Next Story
Share it
Top