logo
Breaking

गैस, कब्ज जैसी पेट की तमाम समस्याओं से निजात दिलाएंगे ये फूड्स

कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खाने से स्ट्रीट फूड्स या फास्टफूड के सेवन से पेट पर कम बुरा असर पड़ेगा। इन चीजों के सेवन से पेट संबंधी सभी समस्याएं ठीक हो जाएंगी।

गैस, कब्ज जैसी पेट की तमाम समस्याओं से निजात दिलाएंगे ये फूड्स

किन्हीं कारणों से अक्सर लोग बाहर का खाना खाते ही हैं। आज के समय में बाहर का खाना और फास्टफूड जैसी चीजें लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुके हैं। स्ट्रीट फूड्स या फास्टफूड हमारी पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव डालते हैं। साथ ही इनके सेवन से पेट संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खाने से स्ट्रीट फूड्स या फास्टफूड के सेवन से पेट पर कम बुरा असर पड़ेगा। इन चीजों के सेवन से पेट संबंधी सभी समस्याएं ठीक हो जाएंगी।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक पोषण और आहार विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल और 'फिटपास' की पोषण और आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत ने पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने वाली कुछ चीजों की लिस्ट बताई है। जानिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए-

अदरक

अदरक का सेवन करना चाहिए। अदरक खाने से पाचन क्रिया सही रहती है। इसके सेवन से सूजन और सीने में जलन जैसी समस्या में आराम मिलता है। इसके लिए खाना खाने के बाद अदरक और नींबू की कुछ बूदों के मिश्रण का एक घूंट लें।

यह भी पढ़ें: पेट के लिए हानिकारक हैं ये फूड्स, जानें खाने का सही तरीका

सौंफ

सौंफ से पेट की गैस कम करने में मदद मिलती है। साथ ही पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। सौंफ को चबाकर खाने से या चाय में डालकर पीने से पाचन क्रिया सक्रिय होती है। इससे सीने में जलन, पेट और आंत की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

जीरा

जीरे का सेवन करने से आग्नाशय से कई तत्वों का स्राव होने लगता है, जो अच्छी पाचन क्रिया के लिए सहायक होता है। इसके लिए इसे आप तलकर पीसकर दूध, दही, शिकंजी, सलाद या सूप में प्रयोग कर सकते हैं।

दही

दही का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक पेट के विकार दूर करता है और इससे पाचन और गैस संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

दलिया

दलिया भी पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। साथ ही इसमें कई जरूरी विटामिन, पोषक तत्व और फाइबर होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

पपीता

पपीते के सेवन से डायरिया और पेट की अन्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसे खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। साथ ही खट्टी डकार और कब्ज की समस्या में आराम मिलता है।

केला

केला तुरंत ऊर्जा देने वाला और जल्दी पच जाने वाला फल है। इसके सेवन से पेट संबंधी सभी समस्या दूर हो जाती है।

Share it
Top