Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अंकुरित चने खाने से दूर होता है पीलिया रोग

इसका नियमित सेवन करने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अंकुरित चने खाने से दूर होता है पीलिया रोग

आपने अंकुरित अनाज से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना होगा। कई लोगों को सुबह के नाश्ते में अंकुरित किया हुआ चना खाते हुए भी देखा होगा। क्या आप जानते हैं। जो लोग अपनी सेहत से प्यार करते हैं उनकी दिनचर्या में व्यायाम के अलावा सुबह-सुबह ली जाने वाली वह अंकुरित अनाज है।

जिसे अगर नियमित रूप से लिया जाए तो आपको ढेरों फायदे होंगे। इन्हीं अंकुरित अनाज में एक अनाज है चना। आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. पीसी प्रसाद ने बताया कि अंकुरित चना कई सेहत के लिए कई मायने में फायदेमंद है। इसका नियमित सेवन करने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

*- भीगे हुए चने को दूध के साथ पीसकर इसमें शहद और हल्दी मिलाकर यदि आप नियमित रूप से चेहरे पर लगाते हैं तो चेहरा दिनों दिन और निखरेगा।

*- काले चने का नियमित सेवन शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देती और इसमें मौजूद फास्फोरस और आयरन नई रक्त कोशिकाओं को बनाने में सहायक होते हैं और हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाते हैं जिससे एनिमिया जैसे बीमारी से बचा जा सकता है। यदि आप इसका सेवन गुड़ के साथ करते हैं तो यह और भी अच्छा है।

*- पीलिया के रोगियों को अंकुरित चने का सेवन करना चाहिए, इससे बहुत ही लाभ मिलता है।

*- फाइबर से भरपूर काले चने को यदि आप नियमित रूप से भिगोकर खाते हैं तो पेट या कब्ज से संबंधित सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं। ध्यान रहे इसका प्रयोग छिलकों के साथ ही करें।

*- शहरी भागदौड़ भरी जिंदगी में आज ब्लड शुगर या डाइबिटीज आम हो चुकी है। इसलिए जो लोग इस समस्या से पीड़ित हैं उन्हें काले चने खाना चाहिए। कारगर उपाय के रूप में काला चना रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है और शरीर में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को भी कम करने में मदद करता है। यदि आप इसे सुबह-सुबह खाली पेट खाते हैं तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

Next Story
Top