logo
Breaking

आपकी आवाज बताएगी बीमार होने वाले हैं आप

इस तकनीक से यह भी पता चल सकेगा कि आपको कौन सा रोग होने वाला है।

आपकी आवाज बताएगी बीमार होने वाले हैं आप
नई दिल्ली. आपके बोलने पर ही अगर डॉक्टर कहें कि आप बीमार होने वाले हैं तो वाकई आप चौंक जाएंगे। लेकिन ऐसा हो सकता है। आपकी आवाज भी यह बता सकती है कि आप बीमार पड़ने वाले हैं। इसका अध्ययन करने से यह भी पता चल सकता है कि आपको कौन सा रोग होने वाला है। अमेरीका की एक स्टार्ट अप कंपनी 'कैनरी स्पीच' आवाज़ का विश्लेषण कर न्यूरोलोजिकल और दूसरी तरह के रोगों केा पता लगाने की तकनीक विकसित कर रही है।
इस तकनीक से पार्किन्संस डिज़ीज़( इस बीमारी में व्यक्ति के शरीर का नर्व्स सिस्टम काम करना बंद कर देता है जिससे उसे चलने-फिरने में परेशाानी होती है) से लेकर उन्माद जैसे कई रोगों का समय से पहले पता लगाया जा सकता है।
द लाइफ हैक
की रिपोर्ट के मुताबिक कैनरी स्पीच ने अल्ज़ाइमर्स डिजीज, उन्माद और पर्किन्संस डिज़ीज़ से पीड़ित लोगों की आवाज़ों का अध्ययन कर एक एल्गोरिथम बनाया है। इससे होने वाली बीमारी के पहले और बीमारी के पकड़ में आने के बाद होने वाले लक्षणों का पता लगाया जा सकता है। इसमें इस्तेमाल होने वाले शब्द, मुहावरे और बोलचाल की गुणवत्ता का अध्ययन किया जा सकता है।
इस अध्ययन के आधार पर कई तरह की बीमारियों के लक्षणों का पहले ही पता लगाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, बीमारी का एक लक्षण यह है कि आवाज धीमी हो जाती है। बीमार पड़ने वाले इंसान के नज़दीक के लोगों की निगाह से भी यह बच सकता है। पर कैनरी स्पीच का सॉफ़्टवेअर आवाज़ में होने वाले निहायत ही मामूली अंतर को भी पकड़ लेगा।
इस तकनीक का मकसद यह है कि रोग के लक्षण समय से पहले ही दिख जाएं। शुरुआती ट्रायल में रोगी और उसकी जांच करने वालों बातचीत का विश्लेषण किया गया था। इंग्लैड के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में रोग की जांच के प्रमुख टोनी यंग ने कहा, "स्वास्थ्य सेवा में आर्टफ़िशियल इंटेलीजेंस और मशीन का खास काम होगा"

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top