Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''स्मोक डिटेक्टर'' कैंसर होने से पहले कर देगा आपको सावधान

स्मोक डिटेक्टर टेस्ट से हर तरह के कैंसर का पता लगाया जा सकता है।

नई दिल्ली. कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिससे लोगों का इस बीमारी से बचना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने बढ़ती कैंसर की इस समस्या का भी समाधान खोज निकाला।
जी हां, ब्रिटिश वैज्ञानिकों द्वारा एक 'स्मोक डिटेक्टर' नाम का टेस्ट विकसित किया जा रहा है, जिससे कैंसर की बीमारी का पता लगाने के बाद हजारों लोगों की जान बचाई जा सकती है। 'स्मोक डिटेक्टर' से शरीर में होने वाले कैंसर कोशिकाओं के लक्षणों का पता लगा सकते हैं। ये एक ऐसा परिक्षण है जिससे ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारी से भी निजात पाया जा सकता है।
वैज्ञानिकों का कहना है कि अब तक इसका इस्तेमाल केवल गले में होने वाले कैंसर पीड़ितों के लिए किया जाता था। लेकिन स्वानसिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि वह एक ऐसा टेस्ट तैयार करेंगे जिससे हर तरह की कैंसर का पता लगाया जा सकता है जिससे कैंसर के बढ़ने से पहले उसका उपचार किया जा सके।
बता दें कि 'स्मोक डिटेक्टर टेस्ट' कैंसर रोगियों के खून में लाल रक्त कोशिकाओं में संभावित घातक म्यूटेशन का पता लगाता है। जिससे पूरी तरह से इसकी चपेट में आने से पहले ही पीडित का इलाज शुरू किया जा सके और इससे हजारों लोगों की जान बचाई जा सकेगी।
साभार- thesun
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top