Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पुरुष न करें स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल, हो जाएंगे नपुंसक

स्मार्टफोन का बार-बार हीट होना आपको नपुंसक बना सकता है।

पुरुष न करें स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल, हो जाएंगे नपुंसक
नई दिल्ली. आज के लाइफस्टाइल में स्मार्टफोन और लैपटॉप का खूब उपयोग किया जा रहा है। इस तरह के गैजेट लोगों के लिए बेहद उपयोगी हो गई है, इसके बिना रहना नामुमकिन है। लेकिन डॉक्टर्स का दावा है कि लैपटॉप और स्मार्टफोन्स का अधिक इस्तेमाल आपको नपुंसक भी बना सकते हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि स्मार्टफोन या लैपटॉप की वजह से पुरुषों में नपुंसकता की संभावना लगातार बढ़ते जा रही है। पुरुषों के नपुंसकता के पीछे के वजह आपके गैजेट का बार-बार हीट होना बाताया जा रहा है। चूंकि जब आपका स्मार्टफोन हीट होता है तो इसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है और आपको ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है।
अमेरिका के क्लींसलैंड क्लिनिक के प्रजनन चिकित्सा विभाग के निदेशक डॉ. अशोक अग्रवाल के अनुसार, गैजेट के हीट होने की वजह से पुरुषों में वीर्य के पतलेपन की आशंका प्रबल हो जाती है। डॉक्टर अग्रवाल के अनुसार भारत एक ऐसा देश है जहां पुरुषों की इस परेशानी की पहचान नहीं की जा सकती है इसी वजह से इसका इलाज भी नहीं हो पाता। जबकि करीब 50 फीसदी पुरुषों की नपुंसकता का इलाज आसानी से किया जा सकता है लेकिन आमतौर पर इसे इग्नोर कर किया जाता है।
बता दें कि पुरुषों में वैरिकोसील की नस बेहद कमजोर होती है। और नपुंसकता की परेशानी तब होती है जब इस नाजुक नस में सूजन आ जाती है। अमेरिका के डॉक्टर्स का कहना है कि स्मार्टफोन के बुरे प्रभाव की वजह से ही पुरुषों को नपुंसकता का सामना करना पड़ता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top