Top

सुबह का नाश्ता न करने की वजह से बढ़ता है मोटापा, जानें क्यों

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 16 2018 6:26PM IST
सुबह का नाश्ता न करने की वजह से बढ़ता है मोटापा, जानें क्यों

इन दिनों ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन यानी मोटापा की वजह परेशान हैं। लोग वजन कम करना तो चाहते हैं लेकिन उनका मोटापा कम नहीं होता। क्या आपको पता है कि आपका मोटापा आपकी छोटी-छोटी गलतियों के कारण ही बढ़ रहा है। जैसे सुबह का नाश्ता न करने से भी वजन बढ़ता (मोटापा) है।

आज कल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों का खान-पान सही से नहीं होता। इसके अलावा तनाव और कई तरह के हार्मोनल चेंजेस के कारण वजन बढ़ने लगता है।

यह भी पढ़ें: फलों को सही समय पर खाना होता है फायदेमंद, गलत समय पर खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी

लोग वजन कम करने के लिए कई तरह के तरीके तो अपनाते हैं लेकिन सही तरीके को नजरअंदाज कर देने के कारण उनका मोटापा कम नहीं होता है। जानें क्या गलतियां करते हैं लोग-

कम पानी

कम पानी पीने के कारण बॉडी में डिहाइड्रेशन हो जाता है, जिसकी वजह से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। पानी न पीकर लोग पैकेट वाला जूस पीते हैं, जिसमें फैट और शुगर की अधिक मात्रा में होता है, जिसके कारण मोटापा कम नहीं होता।

नाश्ता न करना

सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग भागदौड़ में सुबह का ब्रेकफस्ट छोड़ देते हैं। सुबह नाश्ता न करने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है और वजन कम नहीं होता।

यह भी पढ़ें: सावधान! दिल के मरीजों की इस दवाई से हो सकती है ये बड़ी बीमारी

गलत खान-पान

ज्यादातर लोग मोटापा कम करने के लिए दूसरे तरीके तो अपनाते हैं लेकिन साथ ही चावल, आलू, शक्कर इस तरह की चीजें खाते हैं, जिसमें कैलोरी ज्यादा होती है। अगर आपकी डायट में ज्यादा कैलोरी वाली चीजें रहेंगी तो आपको वजन कम करने में दिक्कत होगी।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
skip breakfast may causes of obesity tips for weight loss

-Tags:#Men Health#Women Health#Child Health#Obesity
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo