Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ऐसे करें रेजर का सही इस्तेमाल, नहीं होगा स्किन इंफेक्शन

इंफेक्शन से बचने के लिए शेविंग करने से पहले और शेविंग करने के बाद रेजर को गर्म पानी में रखें।

ऐसे करें रेजर का सही इस्तेमाल, नहीं होगा स्किन इंफेक्शन
नई दिल्ली. क्लीन शेव के साथ सूट-बूट बड़े ही हैंडसम लगेंगे आप। जहां पूरे चेहरे पर दाढ़ी रखना फैशन बनते जा रहा है तो क्लीन शेव भी फैशन के दौर से हटा नहीं है, आज भी अधिकांश लोग क्लीन शेव रखना पसंद करते हैं। अगर आपको किसी से मिलने जाना है तो आप बकायदा क्लीन शेव और अच्छे से सूट-बूट में जाते हैं और उस वक्त आप अपने लुक्स के बारे में जरा भी नहीं सोचते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि यू लुक बैटर। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि जिस रेजर या ब्लेड के इस्तेमाल से आपको जो खूबसूरती और स्मार्टनेस मिली है वह स्मार्टनेस उस वक्त धरी रह जाएगी जब आप रेजर का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करेंगे। दरअसल, अगर आप शेव करने के लिए रेजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सही रेजर का सही तरीके से इस्तेमाल करें, ऐसा न करने पर आपको स्कीन इंफेक्शन हो सकता है, आइये आपको बताएं कि आपकी स्कीन को किस तरह के इंफेक्शन से जूझना पड़ सकता है............
हैपेटाइटिस
अगर आप खुद को साफ सुथरा रखेंगे तो यकीनन आप हेल्दी रहेंगे। अगर आप खुद को इंफेक्शन मुक्त देखना चाहते हैं तो शेविंग करने से पहले और शेविंग करने के बाद में अपने रेजर को खोलकर गर्म पानी में करीब 5 मिनट तक रखें। ऐसा करने से आप खुद को इंफेक्शन होने से बचा सकते हैं। आमतौर पर आप अपने रेजर को एक दूसरे शख्स के साथ शेयर कर लेते हैं, ऐसा करना से बचें, ऐसा करके आप इंफेक्शन को खुद बुलावा देते हैं। बता दें कि अगर आप सावधानी नहीं बरतेंगे तो आप हैपेटाइटिस की चपेट में आ सकते हैं।
स्टैफिलोकोकस इंफेक्शन
अगर आपके रेजर में कोई बैक्टिरिया ने एंट्री मार ली है तो तो आप इस तरह के इंफेक्शन के शिकार हो सकते हैं। इस तरह के इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप इसके इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से साफ कर लें। स्किन पर सबसे ज्यादा इंफेक्शन उस वक्त आता है जब आपके रेजर खराब हो। इससे आपके स्किन पर रैशेस हो जाते हैं। इसलिए जब भी शेव करें अपने ब्लेड या रेजर को धोना न भूलें।
फंगल इंफेक्शन
मान लीजिए आप शेविंग से पहले अपने रेजर को अच्छी तरह से साफ कर रहे हैं, लेकिन इसे सूखने नहीं दे रहे हैं और वैसे इस्तेमाल किए जा रहे हैं तो जान लीजिए कि ऐसा करना भी आपके लिए खतरनाक है। आपको स्किन पर फंगल या यीस्ट मतलब फफूंद की समस्या हो सकती है। इसलिए शेविंग करने से पहले अपने रेजर को साफ करने के बाद सुखाना न भूलें और जल्दबाजी करने से बचें। ऐसा करने से हो सकता है आपकी स्किन कटकर और बड़ी समस्या पैदा हो जाए। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप एंटीबैक्टिरियल शेविंग जेल का इस्तेमाल करें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top