Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Skin Care Tips: त्वचा के लिए रामबाण है टी ट्री ऑयल, जानें कितने हैं फायदे

अपनी स्किन और हेयर को कैमिकल के बुरे प्रभाव से बचाने के लिए आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्टोरी में हम आपको टी ट्री ऑयल के फायदों के बारे में बताएंगे।

Skin Care Tips: त्वचा के लिए रामबाण है टी ट्री ऑयल, जानें कितने हैं फायदे
X

Skin Care Tips: महिलाएं अपनी खूबसूरती के लिए क्या कुछ नहीं करती, चाहें वो एक से बढ़ कर एक ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) का इस्तेमाल हो या फिर किसी घरेलु नुस्खे (Home Remedies) का प्रयोग। अपनी खूबसूरती को चमकाने के लिए महिलाएं हर पैंतरा आजमाती है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स के नाम पर आज मार्केट में बेहतरीन से बेहतरीन चीजें उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ प्रोडक्ट्स में कैमिकल का प्रयोग जरूरत से ज्यादा होता है। ऐसे में आपकी स्किन कुछ देर के लिए तो दमकती नजर आती है, लेकिन बाद में वह एकदम बेजान लगने लगती है।

यही हाल बालों का है, आप अपने बालों को अच्छा (Hair Care) दिखाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। बालों को सुंदर दिखाने के लिए कई तरह हैं के शैम्पू जैसे डैंडरफ के लिए अलग, ड्राई हेयर के लिए अलग और न जाने क्या- क्या इस्तेमाल करते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ढेरों तरह के कैमिकल यूज किए जातें हैं, जिनका आपकी स्किन और बालों पर खराब असर पड़ता है। इन असर से बचने के लिए आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर अपने बालों और त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) के फायदों के बारें में।

एक्ने से छुटकारा

टी ट्री ऑयल एक ऐसा नेचुरल प्रोडक्ट है, जिसके इस्तेमाल से हम अपनी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। एक्ने भी कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है, जिससे राहत पाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स पर ढेरों पैसे खर्च कर देते हैं। लेकिन फिर भी हमें इससे राहत नहीं मिलती, ऐसे में आपके लिए टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे बहुत काम की हैं। एक्ने से छुटकारा पाने के लिए आप अपने मॉइस्चराइजर में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे रात में सोने से पहले करे ताकि एक्ने रिमूव करने के लिए इसे पूरा समय मिल सके।

स्किन को रखता है मॉइस्चराइज्ड

टी ट्री ऑयल एक मॉइस्चराइजर का भी काम करता है। सर्दियों में त्वचा का ड्राई हो जाना एक आम बात है, ऐसे में अगर आप नारियल के तेल में इसे मिलाकर रोजाना इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपकी त्वचा मॉइस्चराइज्ड रहेगी।

मस्सों का इलाज

मस्से काफी आम होते हैं और कभी कभी ये ऐसी अनचाही जगह पर होते हैं, जिन्हें आप हटाना चाहते हैं। इन्हें स्किन टैग्स भी कहते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो मस्सों को इलाज करने में मदद करते हैं। टी ट्री ऑयल का यूज आप डायरेक्टली अपने मस्सों पर कर सकते हैं।

सूथिंग

टी ट्री ऑयल आपकी त्वचा को सूथिंग टच देनें में काफी कारगर है। इसके साथ ही ये स्किन में इचिंग की दिक्कत हो को दूर करता है। तो अगर आप अपनी त्वचा को एक कोमल एहसास देना चाहती हैं तो आप इसका रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं।

एंटीडैंड्रफ क्वालिटी

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए 5 प्रतिशत टी ट्री ऑयल वाले शैंपू को अपने स्कैल्प पर लगाएं। स्वस्थ बालों के लिए, टी ट्री ऑयल को बादाम के तेल या किसी अन्य समान तेल के साथ 1/10 के अनुपात में मिलाकर इसकी मालिश करें।

Next Story