Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हर मौसम में बनाना है सबको दिवाना तो,स्किन को यूं बनाएं रखें जवां

बदलते मौसम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साईड इफेक्ट्स की वजह से डल और बेरंग हो चुकी स्किन को खूबसूरत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनाए ये कुछ खास टिप्स...

हर मौसम में बनाना है सबको दिवाना तो,स्किन को यूं बनाएं रखें जवां
X

हमारे देश में कई बार मौसम अपने रंग बदलता है जिसका सबसे ज्यादा असर लोगों की स्किन पर पड़ता है। कई लोगों की स्किन जहां गर्मियों में नार्मल रहती है तो वहीं सर्दियों में अचानक से ड्राई हो जाती है। तो किसी की स्किन एकदम से ऑयली हो जाती है।जिसकी वजह से रेशेज, कील मुहांसों की समस्या बढ़ जाती है।

इनसे बचने के लिए कुछ लोग अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं,लेकिन कई बार समस्या खत्म होने की जगह और बढ़ जाती है। ऐसे में हर मौसम में स्किन को खूबसूरत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए ये कुछ खास टिप्स...

1. एलोवेरा
एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉश्चरराईजर है। जो आपकी स्किन को बिना किसी साईड इफेक्ट्स के हर मौसम में खिला-खिला और खूबसूरत बनाए रखता है।क्योंकि इसमें कई प्रकार के विटामिन्स पाए जाते हैं। एलोवेरा के जेल (गूदा) को चेहरे या स्किन पर लगाने से ड्राईनेस, रेडनेस और मुहांसों आदि समस्या से छुटकारा मिल जाता है।
2. स्क्रब जरूर करें
आजकल के खतरनाक पॉल्यूशन की वजह से चेहरे और स्किन की रंगत धीरे-धीरे डल हो जाती है। क्योंकि धूल-धुंए की गंदगी हमारे पोर्स में जमा हो जाती है और स्किन प्रॉब्लम्स को बढ़ा देती है। इससे बचने के लिए चीनी और नारियल तेल या चीनी और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर स्क्रब तैयार करें और स्किन पर धीरे-धीरे मालिश करने के बाद धो लें। स्किन चमक उठेगी।


3. तेज धूप से बचें
मौसम कोई भी हो लेकिन तेज धूप से चेहरे और स्किन को जरूर बचाना चाहिए, क्योंकि तेज धूप में मौजूद अल्ट्रा वॉलेट किरणें अंदरूनी रूप से स्किन को डेमैज करती है । इस नुकसान से बचने के लिए हमेशा एसपीएफ 15 वाली सन्सस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए साथ ही बाहर जाते वक्त सन ग्लास जरूर पहनें और हैट भी लगाएं।

4. सही डाईट लें
हर मौसम में अपनी स्किन को हमेशा हेल्दी और खिला-खिला रखने के लिए 8 से 10 गिलास पानी पीएं। इसके साथ ही अपनी डाइट में प्रोटीन्स और विटामिन्स वाली हरी सब्जियों तथा सलाद को जरूर शामिल करें। इसके अलावा आप ऑयली चीजों को कम से कम खाएं।

5. 8 घंटे की नींद जरूर लें
शरीर के साथ-साथ स्किन को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें। अगर आप इन स्किन केयर टिप्स को अपनाती हैं तो आपकी त्वचा पहले से ज्यादा सुंदर तथा स्वस्थ बन जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story