Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने पाया, अधिक देर तक दफ्तर में बैठने से हो सकती है स्वास्थ्य संबंधी समस्या

देर तक बैठने के दौरान मांसपेशियों में जकड़न होती है जिससे हृदय तक रक्त संचार में दिक्कत आती है

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने पाया, अधिक देर तक दफ्तर में बैठने से हो सकती है स्वास्थ्य संबंधी समस्या
X
वाशिंगटन. अगर आप अपने दफ्तर में देर तक बैठकर काम करते हैं तो बॉस प्रमोशन दे या न दे लेकिन कमरदर्द और सेहत संबंधी कई समस्याएं जरूर मिल जाती हैं। ऐसे में इनसे बचने का उपाय भी दफ्तर में ही मौजूद है। हाल में हुए शोध में लंबे समय तक लगातार बैठने वाले लोगों के लिए इसके दुष्प्रभाव को कम करने का तरीका खोज निकाला गया है। शोधकतार्ओं ने अपने अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि दिन भर बैठकर काम करने वाले लोग अगर हर एक घंटे के अंतराल पर पांच मिनट तक टहलें तो उन्हें देर तक बैठने से होने वाले नुकसान को कम करने में आसान होगी।
अधिक बैठने के नुकसान
शोधकतार्ओं ने शोध के दौरान माना है कि देर तक बैठने के दौरान मांसपेशियों में जकड़न होती है जिससे हृदय तक रक्त संचार में दिक्कत आती है। उन्होंने यह भी माना कि बैठते वक्त पैरों की धमनियों का तनाव बढ़ जाता है जिससे रक्त संचार की प्रक्रिया प्रभावित होती है।
कई समस्याओं से छुटकारा
ऑरगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के शोधकतार्ओं ने अपने अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि अगर दिन में तीन घंटे लगातार बैठने के बीच में तीन बार पांच मिनट टहलने के लिए ब्रेक लें तो यह शरीर को कई गंभीर समस्याओं से बचा सकता है। खासतौर पर धमनियों को सुचारू रखने में भी यह मददगार है। शोध की मानें तो इस उपाय से अधिक कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, दिल के रोग और मेटाबॉलिक रोगों को कम करने में मदद मिल सकती है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, धमनियों का तनाव बढ़ जाता है -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story