Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें क्या होता है Silent Heart Attack, इन सामान्य लक्षणों को पुरुष भूलकर भी न करें नजर अंदाज

साइलेंट हार्ट अटैक (Silent heart Attack) में वैसा कुछ नहीं होता, जिसमें लोग दर्द से तड़पते हैं और अपना सीना दबाते हैं। यह एक साइलेंट किलर होता है, कुछ लोगों को तो यह पता नहीं चल पाता कि वो कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) से पीड़ित हैं।

जानें क्या होता है Silent Heart Attack, इन सामान्य लक्षणों को पुरुष भूलकर भी न करें नजर अंदाज
X

जानें क्या होता है Silent Heart Attack, इन सामान्य लक्षणों को पुरुष भूलकर भी न करें नजर अंदाज

Silent heart Attack : साइलेंट हार्ट अटैक (Silent heart Attack) में वैसा कुछ नहीं होता, जिसमें लोग दर्द से तड़पते हैं और अपना सीना दबाते हैं। यह एक साइलेंट किलर होता है, कुछ लोगों को तो यह पता नहीं चल पाता कि वो कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) से पीड़ित हैं। यहां बताया जा रहा है कि कैसे साइलेंट हार्ट अटैक (Silent heart Attack) को आप पहचान सकते हैं, और समय रहते आप खुद की, अपने दोस्तों और परिचितों की मदद कर सकते है।

जानकानी के मुताबिक, हार्ट अटैक के 45 प्रतिशत मामले साइलेंट हार्ट अटैक के होते हैं, महिलाओं की तुलना में यह पुरुषों पर ज्यादा देखा जाता है। मेडिकल की भाषा में इसे साइलेंट मायोकार्डियल इंफार्क्शन (Silent Myocardial Infarction) के रूप में जाना जाता है, साइलेंट हार्ट (silent heart) एक मेजर घटना है, जो एक मामूली और टेम्परेरी समस्या की तरह महसूस होती है, जो समय के साथ दूर हो जाएगी। हालांकि, लगभग आधे मामलों में लोग दिल के दौरे को कम गंभीर समस्या समझने की भूल करते हैं, जिससे उनकी मौत हो जाती है, अगर वह शुरू से ही खुद पर ध्यान दे तो इसे टाला जा सकता है।

क्या होते है लक्षण

छाती में ज्यादा दर्द और दबाव जैसे गंभीर लक्षणों के बजाय इसमें हाथ में दर्द होना

-गर्दन या जबड़े में दर्द होना

-चक्कर आना

-पसीना आना

मदद मिलने में हो जाती है देर

साइलेंट हार्ट अटैक में अक्सर मदद मिलने में देर हो जाती है। दिल एक लंबी अवधि तक पीड़ित होता है जहां रक्त प्रवाह काट दिया जाता है, जिससे काफी नुकसान हो सकता है।

Next Story