Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जूते चुनते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकते हैं ये 5 रोग

आपको बता दें कि लगातार गलत साइज़ के फुटवियर पहनने से सिर्फ हमारे पैरों को ही नुकसान नहीं पहुंचता बल्कि इससे शरीर में कई गंभीर रोग पनपने लगते हैं। इसलिए आज हम आपको बार-बार फुटवियर्स से होने वाली परेशानी से बचाने के साथ-साथ उन रोगों के बारे में भी बता रहें हैं,जो आपके बेपनाह दर्द की वजह बन सकते हैं।

जूते चुनते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकते हैं ये 5 रोग

हम लोग अक्सर अपनी पर्सनेलिटी और लुक्स का ध्यान रखते हैं। यहीं नहीं,इनको बेहतर बनाने के लिए कई सारे मंहगे-मंहगें प्रोडक्टस का भी इस्तेमाल करने से नहीं चूकते हैं। लेकिन अपनी पर्सनेलिटी को इम्प्रूव करने में अक्सर अपने पैरों और फुटवियर्स को नजरअंदाज़ कर देते हैं।

कई बार तो हम फैशन के चक्कर में ऐसे फुटवियर्स का चुनाव कर लेते हैं । जो कुछ समय बाद ही हमारे लिए किसी काम के नहीं रहते। आजकल लोग फिटिंग वाले जूते, हाई हील, नैरो जूते (संकरे और आगे की तरफ पतले) और टाइट जूते पहनने लगे हैं।

आपको बता दें कि लगातार गलत साइज़ के फुटवियर पहनने से सिर्फ हमारे पैरों को ही नुकसान नहीं पहुंचता बल्कि इससे शरीर में कई गंभीर रोग पनपने लगते हैं। इसलिए आज हम आपको बार-बार फुटवियर्स से होने वाली परेशानी से बचाने के साथ-साथ उन रोगों के बारे में भी बता रहें हैं, जो आपके बेपनाह दर्द की वजह बन सकते हैं..

यह भी पढ़ें : घर के बुजुर्गों को हेल्दी और हैप्पी रखने के 7 अचूक उपाय

इन बीमारियों का रहता है खतरा :

1. एथलीट फुट - ये एक ऐसी बीमारी है जो एथलीटों के अलावा आम लोगों को भी हो सकती है। ये बीमारी आगे से पतली शेप वाले जूते लगातार पहनने से होती है। ये एक तरह का इंफेक्शन होता है। जिसमें पैरों की अंगुलियों में खुजली और जलन होती है।

2. गोखरू - इस बीमारी में पैरों की अंगुलियों और तलवों में गांठे पड़ने लगती हैं। ये समस्या ज्यादा मोजे और जूते पहनने के कारण होती है। ये बीमारी पैरों की बड़ी अंगुली में सबसे ज्यादा देखी जाती है ।

यह भी पढ़ें : http://जानिए क्या होता है 'हेलिकॉप्टर पेरेटिंग' और इसके साइड इफेक्ट्स

3. हैमर टो - ये बीमारी लगातार टाइट और छोटे साइज के जूते पहनने से होती है । इसमें पैरों की अंगुलियां मुड़ने लगती हैं। जिससे अक्सर पैरों में दर्द रहने लगता है ।

4.एड़ी में गांठ - बेहद टाईट जूते पहनने से एड़ी के नीचे की हड्डी का विकास रूक जाता है। इसके अलावा पैर की लंबाई और मांपेशियों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। यह गंभीर दर्द भी पैदा करता है।

5. मेटाटर्साल्जिया - ये बीमारी टाइट और पतले जूतों के साथ व्‍यायाम करने, दौड़ने और कूदने के कारण होती है। इसे स्‍टोन ब्रूज या पत्‍थर खरोंच भी बुलाते हैं। इसमें आमतौर पर पैर की बॉल सबसे अधिक प्रभावित होती है और इसमें सूजन और दर्द होता है। यह पैरों के सामने के हिस्‍से को प्रभावित करती है।

Next Story
Top