Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वजन घटाना है तो रोजाना लें सेल्फीः स्टडी

सेल्फी लेकर लोग अपना वजन भी घटा रहे हैं।

वजन घटाना है तो रोजाना लें सेल्फीः स्टडी
X
नई दिल्ली. सेल्फी का नाम तो आप सबने सुना ही होगा। सेल्फी एक ऐसी नशीली दवा है जिसके पीछे आज हर युवा पागल है। दुनियाभर में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो सेल्फी न लेता हो। सेल्फी के दीवानों के लिए सेल्फी लेने का जुनून इस कदर होता है कि उन्हे खतरनाक जगह का भी डर नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेल्फी लेने से आपका वजन भी घट सकता है। हैरान हो गए न। लेकिन हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक, सेल्फी लेकर लोग अपना वजन भी घटा रहे हैं। जानिए जानते हैं विस्तार से..
दरअसल, कोलंबिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एलीकैंट के अनुसार लोग अपनी ली हुई सेल्फी को देखते हैं और खुद को फिट रखने के लिए मोटीवेट करते हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, जो लोग अधिक सेल्फी लेते हैं वह खुद को फिट रखने के लिए अधिक सजग होते हैं। वह सेल्फी में खुद की हालत को एक बार में भांप जाते हैं। चूंकि आप जैसे दिखते हैं तस्वीरें आपको वैसा ही दिखाती है। ऐसे में अगर आप रोज सेल्फी लेंगे तो इस बात का अंदाजा भी खुद ही लगा सकते हैं कि आप पतले हुए या मोटे? आपका टमी तो बाहर नहीं निकल रहा है?
- दरअसल, जब आप आइने में खुद को देखते हैं तो उतना फर्क नहीं पड़ता जितना कि आप खुद जब तस्वीरों में देखते हैं उस वक्त पड़ता है। सेल्फी लेकर आप अपने अनुसार खुद को ढाल सकते हैं।
- कुछ लोगों का कहना है कि वह पुरानी तस्वीरों को देखकर खुद को उसी तरह ढ़ालते हैं इसके लिए वे रोज अपनी पुरानी फोटोज देखते हैं।
- वैसे तो वजन घटाने के कई तरकीब है। एक्सरसाइज करना, काली मिर्च खाना आदि। लेकिन ये तरीका जरा अलग है क्योंकि आप तब तक वजन नहीं घटा सकते जब तक आप इसे लेकर खुद मोटिवेट न रहे।
- onlymyhealth की रिपोर्ट के मुताबिक, इस भागमभाग वाली लाइफ में खुद को देखने का भी वक्त नहीं मिलता है। ऐसे में सेल्फी ही सही उपाय है। इससे आप अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा चौकन्ने रहते हैं। इसलिए शोध के अनुसार हर रोज सेल्फी लेना कारगर साबित हो सकती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story