Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

टीवी स्टार सेहबान आजमी की तरह दिखना है कूल और स्टाइलिश, तो ये फिटनेस रूल्स करें फॉलों

टीवी शोज में लगातार बिजी रहने के बावजूद एक्टर सेहबान अजीम अपनी फिटनेस को लेकर लापरवाही नहीं बरतते हैं। खुद को फिट रखने के लिए वे क्या-क्या करते हैं, जानिए सेहबान अजीम की जुबानी।

टीवी स्टार सेहबान आजमी की तरह दिखना है कूल और स्टाइलिश, तो ये फिटनेस रूल्स करें फॉलों

टीवी शोज में लगातार बिजी रहने के बावजूद एक्टर सेहबान अजीम अपनी फिटनेस को लेकर लापरवाही नहीं बरतते हैं। खुद को फिट रखने के लिए वे क्या-क्या करते हैं, जानिए सेहबान अजीम की जुबानी।

सेहबान अजीम छोटे परदे के जाने-पहचाने एक्टर हैं। वे कई टीवी शोज में नजर आ चुके हैं। ‘दिल मिल गए’, ‘एक हजारों में मेरी बहना है’, ‘थपकी प्यार की’, ‘ये है आशिकी’, ‘उड़ान’, ‘हमसफर’, ‘बेपनाह’ जैसे शोज के बाद इन दिनों सेहबान जी टीवी पर ‘तुझसे है राब्ता’ में नजर आ रहे हैं। सेहबान फिट और गुड लुकिंग भी हैं। अपने को फिट रखने के लिए वह क्या करते हैं, बता रहे हैं सेहबान अजीम।

यह भी पढ़ें : कहीं आप भी तो फिट और हेल्दी रहने के लिए नहीं कर रहे हैं ये गलती, जानें विटामिन सप्लीमेंट्स के नुकसान

वर्कआउट है जरूरी

फिट रहने के लिए वर्कआउट बहुत जरूरी है। सभी लोगों का बॉडी स्ट्रक्चर एक समान नहीं होता। ऐसे में बॉडी के हिसाब से फिटनेस के लिए वर्कआउट करना बेहतर होता है। मेरी दिनचर्या में जिम, स्पोर्ट्स और वॉकिंग शामिल है।

हालांकि मेरा रूटीन शूटिंग के हिसाब से बदलता रहता है। अगर कोई शूट चल रहा होता है तो दिन बहुत हैक्टिक रहता है। सुबह जल्दी जगकर सात-आठ बजे तक निकलना होता है। बारह घंटे की शिफ्ट होती है।

अगर रात को घर आकर मेरे अंदर हिम्मत बची होती है, तब मैं जिम चला जाता हूं। फिर सुबह उठकर मेरा वही रूटीन हो जाता है। जब शूट नहीं चल रहा होता है तो रेग्युलर जिम जाता हूं। मैं अपने फैंस को यही सजेस्ट करूंगा कि वे अपनी दिनचर्या में जिम, रनिंग के लिए समय जरूर निकालें।

किसी स्पोर्ट्स को डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं, जैसे बैडमिंटन, टेबल टेनिस या कोई और। योगा और वॉकिंग भी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। रात को डिनर के बाद वॉक करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें : अगर आप हैं स्ट्रोक की बीमारी से पीड़ित, तो खो सकते हैं मानसिक संतुलन

एक्सट्रा एक्टिविटीज

स्पोर्ट्स की बात करें तो मुझे बैडमिंटन बहुत पसंद है, इसलिए जब टाइम मिलता है इसे खेलता हूं। कभी-कभी टेबल टेनिस भी खेलता हूं। दोस्तों के साथ मिलकर क्रिकेट का भी लुत्फ उठाता हूं। जिम में मैं ट्रेडमिल पर दौड़ता हूं। यह मेरे लिए बहुत जरूरी है।

रनिंग से बॉडी का बैलेंस ठीक रहता है। जिम में कुछ और एक्सरसाइज भी करता हूं। योगाभ्यास करने के लिए मैं योग सेंटर जाता हूं, वहां एक्सपर्ट की गाइडेंस में विभिन्न तरह के योग करता हूं। योग करने के बाद एक अलग फ्रेशनेस-एनर्जेटिक फीलिंग आती है।

डाइट

जहां तक डाइट का सवाल है तो मैं सब कुछ खाता हूं। मैंने फिटनेस के लिए कभी किसी तरह की डाइटिंग नहीं की। लेकिन मैं अपनी डाइट को लेकर कॉन्शस जरूर रहता हूं। मैं एक ही बार में अधिक भोजन नहीं करता। इससे डाइजेशन सही रहता है। भूख लगने पर दोबारा खा लेता हूं। ऐसा करके मैं ओवर ईटिंग से बचा रहता हूं। ओवर ईटिंग से भी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

मेरा मानना है कि हमें हर किस्म का आहार लेना चाहिए। निश्चित मात्रा में शरीर को हर चीज की जरूरत होती है। इस बात का जरूर ख्याल रखना चाहिए कि एक बार में बहुत ज्यादा न खाएं। भोजन में घी का इस्तेमाल ठीक से किया जाए तो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए जरूरी है कि हम सब कुछ खाएं।

Next Story
Top