Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

देखिए दुनिया की शानदार ट्रेंने जो अपनी बेहतरीन सेवाओं के लिए हैं फेमस

महाराजा एक्सप्रेस वर्ल्ड की सबसे सुविधा संपन्न ट्रेनों में से एक जिसमें आपको राजाओं जैसी सुविधा मिलेगी

देखिए दुनिया की शानदार ट्रेंने जो अपनी बेहतरीन सेवाओं के लिए हैं फेमस

नई दिल्‍ली. इंडिया हो या दुनिया का कोई और देश, ट्रेनें वाहां की जन-जीवन में रची-बसी हुई है। इसके बगैर किसी यात्रा की कल्पना करना हम भारतीयों के लिए नामुमकिन ही है। ट्रेन में ट्रैवलिंग की सबसे बड़ी खासियत है बेहतर सुविधा और आरामदायक सफर। इसके अलावा, ट्रेन आपको अपने गंतव्य स्थल पर जल्दी पहुंचाती है।

ट्रेन से सफर के दौरान आप खिड़की पर इत्मीनान से बैठकर बाहर के नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। बाहर ट्रेन की गति के साथ ही भागते से प्रतीत होते पेड़-पौधे, मकान, पहाड़ और जंगल आपकी यात्रा के रोमांच को दोगुना कर देते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको भारत सहित विश्व की छह सबसे ज़्यादा सुविधासंपन्न ट्रेनों के बारे में बता रहे हैं। इनसे यात्रा के अनुभव को आप कभी नहीं भुला पाएंगे।

टॉयलीन रेलवे एक ऐतिहासिक ट्रेन है। यह नैरो-गेज पर चलनी वाली छोटी रेल है। यह ट्रेन वेल्स से लेकर टॉयन शहर तक चलती है। इसकी शुरुआत सन् 1865 में हुई थी। इस ट्रेन से सफर करना बेहतरीन और यादगार माना जाता है। यह ट्रेन प्रति घंटा नौ किलोमीटर की दूरी तय करती है। यह ट्रेन टूरिस्टों के बीच खासा आकर्षण का केंद्र है। यह ट्रेन दो फीट तीन इंच के ट्रैक पर चलती है। यह ट्रेन अमेरिका की ऐतिहासिक ट्रेन है।

यह नैरो गेज ट्रेन सन् 1882 में बनी थी। यह ट्रेन कोलारडो में डुरंगो और सिल्वरटोन के बीच चलती है। यह सन् जुआन नेशनल पार्क के सांस रोक देने वाले दर्रों, पहाड़ियों और जंगलों के बीच से गुजरती है। कोलारडो जाने वाले पर्यटक इस ट्रेन के सफर का लुत्फ उठाना नहीं भूलते हैं। यह ट्रेन न्यूजीलैंड के क्रिस्टचर्च से ग्रेमाउथ तक रोज चलती है। यह ट्रेन इस 223 किलोमीटर की दूरी को लगभग पांच घंटे में कवर कर लेती है। इस ट्रेन में यात्रा के दौरान आप न्यूजीलैंड की हरियाली, पहाड़ और नदियों से रू-ब-रू होते हैं।

इस ट्रेन में 2 लाख चालीस हजार से ज़्यादा यात्री सफर कर सकते हैं। हीराम बिंघन पेरू की लग्जरी ट्रेन है। इस ट्रेन में आपको सुविधा की हर चीजें मिलेगी। इसे सन् 2011 में वर्ल्ड की सबसे बेस्ट ट्रेन का खिताब मिल चुका है। यह एक छोटी ट्रेन है। इसमें केवल 84 यात्री ही सफर कर सकते हैं। इस ट्रेन का नाम एक अमेरिकन व्यक्ति हीराम बिंघन के नाम पर पड़ा है। इस व्यक्ति ने ही पेरू के माचू पिचू की खोज की थी।

नीचे की स्‍लाइड्स में जानि‍ए,देखिए दुनिया की शानदार ट्रेंने जो अपनी बेहतरीन सेवाओं के लिए जानी जाती हैं-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Share it
Top