Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मैरिड लाइफ में ये गलती भूलकर भी न करें, पार्टनर हो सकता है दूर

पति-पत्नी अकसर एक-दूसरे की किसी न किसी आदत से परेशान रहते हैं। इससे दांपत्य जीवन में खटास, कड़वाहट घुल जाती है। इस समस्या को आसानी से सुलझाया जा सकता है।

मैरिड लाइफ में ये गलती भूलकर भी न करें, पार्टनर हो सकता है दूर
X

सीमा अपनी बहन पिंकी के घर गई। उसने देखा कि जब पिंकी का पति विशाल दफ्तर से घर लौटा तो उसने अपना हैंड बैग टेबल पर छोड़ दिया और कपड़े उतार कर यहां-वहां रख दिए। कुछ देर बाद पिंकी ने विशाल का हैंड बैग कमरे में रखा और कपड़े सही जगह पर रख दिए। सीमा को यह सब देखकर बड़ी हैरानी हुई।

दरअसल, सीमा इन्हीं बातों पर अपने पति राकेश से रोजाना झगड़ती है। सीमा ने हैरान होकर पिंकी से पूछा कि वह विशाल के साथ कैसे एडजस्ट करती है? इस पर पिंकी ने जवाब दिया, ‘वह भी तो दिन भर ऑफिस में मेहनत करते हैं, जिससे मेरी सारी ख्वाहिशें पूरा कर सकें, मुझे किसी तरह की समस्या न हो। फिर तुमने यह नोटिस नहीं किया कि वह अपने साथ बाजार से घर का कितना सामान लेकर आए हैं।’

एक तरफ सीमा जैसी महिलाएं हैं, जो अपने लाइफ पार्टनर से छोटी-छोटी बातों पर शिकायतें करती रहती हैं। वहीं पिंकी की तरह समझदार महिलाएं भी हैं, जो पति की आदतों से परेशान होने की बजाय व्यावहारिक होकर चीजों को देखती हैं।

इस तरह अपने दांपत्य जीवन को हमेशा खुशहाल और मधुर बनाए रखती हैं। यही तरीका सही भी है। आप भी ऐसा ही खुशहाल दांपत्य जीवन चाहती हैं तो इसके लिए कुछ बातों पर अमल करें।

यह भी पढ़ें : यदि आप में है ये क्वालिटी, तो लड़कियां हो जाएगी आपकी...

इनका रखें ध्यान

1.पार्टनर में कमियां खोजने से पहले खुद की कमियों पर भी नजर डालने की जरूरत होती है। इस बात को स्वीकार करें कि दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता है।

2.अपने पार्टनर का कंपैरिजन दूसरों से न करें। ऐसा करने से पार्टनर को बुरा लगता है, वह खुद को कमतर आंकता है, जो आपके रिश्ते के लिए ठीक नहीं होता है।

इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपने दांपत्य जीवन को खुशहाल बना सकती हैं।

3.कुछ काम आप भी अपने पार्टनर के इच्छानुसार नहीं करती होंगी। ऐसा ही अपने पाटर्नर को लेकर सोचें। वह कुछ ऐसे काम करते हों, जो आपको पसंद नहीं हैं। लेकिन इस बात को याद रखें कि सबकी अपनी-अपनी पसंद होती है। पार्टनर को बहुत रोकना-टोकना सही नहीं है।

यह भी पढ़ें : बच्चों को सिखाएं खर्च-बचत का सही तरीका

4.दुनिया में कोई भी दो व्यक्ति स्वभाव से या आदत से एक जैसे नहीं हो सकते हैं। इसलिए अपने पार्टनर से बिल्कुल अपने जैसा होने की उम्मीद रखना बेइमानी है। कुछ आप उनके जैसी बनें, कुछ वह आप जैसे बनें।

5. अगर पार्टनर की किसी बात, बिहेवियर को लेकर आप परेशान हैं तो खुलकर उस पर बात करें। इससे प्रॉब्लम का सॉल्यूशन निकलेगा और कलह की स्थिति से आप बच जाएंगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story