Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये एक शब्द है खुशहाल रिश्ते की कुंजी, जिसे नहीं जानते होगें आप...

आज के दौर में बदलती लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल की वजह से अक्सर रिश्ते में दूरियां देखने को मिलती हैं। ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को बेहतर और परफेक्ट बनाएं रखना चाहते हैं, तो बस एक ऐसे जादुई शब्द को अपने जीवन में उतार लें। जिससे लंबें समय तक आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के साथ ही नयापन बनाए रख सकते हैं।

ये एक शब्द है खुशहाल रिश्ते की कुंजी, जिसे नहीं जानते होगें आप...
X

Secret of Happy Relationship

आज के दौर में बदलती लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल की वजह से अक्सर रिश्ते में दूरियां देखने को मिलती हैं। ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को बेहतर और परफेक्ट बनाएं रखना चाहते हैं, तो बस एक ऐसे जादुई शब्द को अपने जीवन में उतार लें। जिससे लंबें समय तक आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के साथ ही नयापन बनाए रख सकते हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे चमत्कारी शब्द के बारे में बता रहे हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप अपने रिश्ते के साथ ही लाइफ में भी हमेशा प्यार के फूलों की खुशबू को बनाएं रख सकेगें।

आपने कुछ लोगों को देखा होगा कि वो शादी से पहले बेहद खुशहाल रहते हैं, लेकिन शादी के बाद वक्त की कमी की वजह से रिश्ते की चमक फीकी पड़ने लगती है। जबकि पहले के कपल्स यानि हमारे बड़े-बुजुर्गों के रिश्ते वक्त के साथ और ज्यादा गहरे और मजबूत हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने रिश्ते में वही गहराई और अपनापन बरकरार रखना चाहते हैं, तो अपने पार्टनर से या किसी से भी बात करते समय
'मैं'
शब्द की जगह 'हम' शब्द का उपयोग करने की आदत अपना लें।
जी हां, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक स्टडी के मुताबिक, जो कपल्स अक्सर अपनी बातचीत में 'मैं' शब्द की जगह 'हम' का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, वो ऐसा न करने वालों की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं। शोधकर्ताओं ने रिलेशनशिप पर 5000 से ज्यादा लोगों पर की गई 30 स्टडी की जांच के बाद ये पाया कि जो कपल्स 'मैं' की जगह अपने पार्टनर के लिए 'हम' शब्द का इस्तेमाल करते हैं, उनका रिश्ता लंबे समय तक खुशहाल और संतुष्ट रहता है, क्योंकि वो लोग हर सिचुएशन में अपने पार्टनर को सपोर्ट करते हैं और उन्हें खुद से अलग नहीं समझते हैं।
इस शोध में लोगों के बर्ताव, फिजिकल और मानसिक सेहत की जांच की गई जिससे ये पता लगाया जा सके कि रिलेशनशिप में रहने वाले लोग कितने खुश हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक रिश्ते या रिलेशनशिप में बार-बार
'मैं'
शब्द की जगह 'हम' शब्द का इस्तेमाल करना, आपके रिश्ते में रोमांस,प्यार और विश्वास को बनाए रखने में मदद करता हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story